RBI ने जारी किया निर्देश, Credit Card और Debit Card पर ग्राहकों को मिले ये खास सुविधा

RBI New Notification: आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की सुरक्षा को लेकर बैंक और कंपनियों के नए निर्देश जारी किए हैं। जिसके मुताबिक ग्राहकों को खास सुविधा मिलनी चाहिए।

rbi notification
आरबीआई ने जारी किया नया निर्देश, ग्राहकों को मिले ये खास सुविधा  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक नेन बुधवार को बैंकों और कार्ड जारी करने वालों को नए निर्देश जारी किए हैं। शीर्ष बैंक ने कंपनियों से ग्राहकों को डेबिट या क्रेडिट कार्ड या फिर किसी आभासी कार्ड को स्विच ऑन और ऑफ करने की सुविधा प्रदान करने को कहा है। इस सुविधा की मदद से ग्राहक अपने कार्ड को स्विच ऑन या स्विच ऑफ कर सकेंगे। 

उपभोक्ताओं को इस तरह का विकल्प मोबाइल एप, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम मशीन आदि माध्यमों से मिल सकता है। इस कदम के जरिए डिजिटल लेनदेन और कार्ड के जरिए पेमेंट को सुरक्षित बनाना है। आरबीआई ने जारी नोटिफिकेशन में कहा कि कार्डधारकों को कार्ड जारी करने वाली कंपनियों द्वारा ऐसी सुविधाएं दी जानी चाहिए कि वे कार्ड को 'स्विच ऑन और स्विच ऑफ' कर सकें या कार्ड भुगतान सीमा के अंदर उसमें बदलाव कर सके।

शीर्ष बैंक ने कहा कि ग्राहकों के पास ये सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होनी चाहिए। इस तरह का विकल्प ग्राहकों को मोबाइल एप, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम मशीन और 'वॉयस रिस्पांस', समेत किसी भी प्रकार से अपनाने की सुविधा होनी चाहिए। जिसकी मदद से वह जब चाहें अपने कार्ड को ऑन या ऑफ कर सकें। इसके साथ ही बैंक ने कहा है कि ग्राहकों को कार्ड के स्टेटस में बदलाव पर एसएमएस, ईमेल के जरिए अलर्ट, जानकारी, स्टेटस आदि मिलनी चाहिए। 

केंद्रीय बैंक ने कहा कि पिछले कुछ वर्ष में कार्ड के जरिए ट्रांजेक्शन की वैल्यू और वॉल्यूम दोनों बढ़े हैं। उपभोक्ता की सहुलियत और कार्ड ट्रांजेक्शन की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है। इसके साथ ही बैंक ने कहा कि जो कार्ड अब तक किसी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में इस्तेमाल नहीं हुए हैं, उन्हें इस प्रकार के ट्रांजेक्शन के लिए बंद कर दिया जाना चाहिए। ये निर्देश प्रीपेड गिफ्ट कार्ड और मेट्रो कार्ड जैसे कार्ड के मामले में लागू नहीं होंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर