रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, '2-3 दिनों में शुरू होगी काउंटरों पर टिकटों की बुकिंग और ट्रेनें चलेंगी' 

बिजनेस
भाषा
Updated May 21, 2020 | 17:43 IST

Counter ticket booking Declaration: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेनों के परिचालन और टिकट की बुकिंग काउंटर से शुरू होने को लेकर बड़ा ऐलान किया है। 

Railway Minister Piyush Goyal says counter trains ticket booking with in 2-3 days, will run more train
ट्रेन परिचालन को लेकर बड़ा ऐलान (फोटो सौजन्य-Pixabay) 

मुख्य बातें

  • देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से बहाल हो जाएगी
  • रेल मंत्री ने कहा कि हमें भारत को सामान्य स्थिति की ओर ले जाना है, हम उन स्टेशनों की पहचान करने का प्रोटोकॉल बना रहे हैं
  • पीयूष गोयल ने कहा कि हम और ट्रेनों को चलाने की जल्द ही घोषणा करेंगे।

नई दिल्ली : रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से बहाल हो जाएगी जिससे ऐसे दूरस्थ स्थानों पर भी सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है। ‘कॉमन सर्विस सेंटर’ ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर सरकार की ई-सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले केंद्र हैं। ये सेंटर उन स्थानों पर होते हैं जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है। मंत्री ने यह भी कहा कि अगले दो से तीन दिनों में कुछ स्टेशनों में काउंटरों पर भी बुकिंग शुरू होगी।

गोयल ने कहा कि हमें भारत को सामान्य स्थिति की ओर ले जाना है। हम उन स्टेशनों की पहचान करने का प्रोटोकॉल बना रहे हैं जहां काउंटरों को खोला जा सकता है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि काउंटरों पर टिकट बुक कराने के लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्रित न हों इसलिए हम स्थिति का आकलन कर रहे हैं और इसके लिए प्रोटोकॉल बना रहे हैं। गोयल ने अपनी पार्टी के सहयोगी और भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के साथ बातचीत के दौरान कहा कि हम और ट्रेनों को चलाने की जल्द ही घोषणा करेंगे। उन्होंने कहा कि एक मई से श्रमिक विशेष ट्रेनें शुरू करने वाले रेलवे ने तब से ऐसी 2,050 ट्रेनें चलाईं जिनमें करीब 30 लाख प्रवासियों, छात्रों और अन्य फंसे लोगों को ले जाया गया।

श्रमिक विशेष ट्रेनों के लिए सीएम योगी और रूपाणी की तारीफ
रेल मंत्री ने श्रमिक विशेष ट्रेनों को चलाने में रेलवे का सहयोग करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की भी प्रशंसा की तथा सहयोग न करने के लिए पश्चिम बंगाल और झारखंड की आलोचना की। उन्होंने कहा कि अभी तक रेलवे पश्चिम बंगाल में केवल 27 ट्रेनें ही चला सका है और आठ-नौ मई तक केवल दो ट्रेनें वहां पहुंच पाई। झारखंड में केवल 96 ट्रेनें चलाई गई जबकि राजस्थान में अभी तक 35 ट्रेनें गई हैं। रेल मंत्री ने कहा कि हमने ट्रेन चलाने के लिए अनुमति मांगी और यहां तक कि गृह मंत्री ने एक पत्र भी लिखा फिर भी पश्चिम बंगाल से आठ ट्रेनों की सूची मिली। मैं उम्मीद करता हूं कि सभी राज्य लोगों को अपने घरों तक आने की अनुमति दें और उन्हें ट्रेनों से लाने में हमारी मदद करें।

बोगियों में कोविड-देखभाल केंद्र
कोरोना वायरस के मरीजों के लिए रेलवे की पृथक बोगियां बनाने की पहल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय देते हुए गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें यह सुझाव देने के लिए फोन किया था कि क्या इन बोगियों को कोरोना वायरस मरीजों के लिए परिवर्तित किया जा सकता है। रेलवे ने अभी तक करीब 5,000 बोगियों को कोविड-देखभाल केंद्र में परिवर्तित किया है जिन्हें 225 स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा। गोयल ने यह भी कहा कि एक जून से चलने वाली विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग खोलने के ढाई घंटे के भीतर ही चार लाख यात्रियों ने टिकटें बुक करा लीं। लोगों ने काम पर लौटने के लिए वापसी की बुकिंग भी करा ली है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से दुनियाभर में करीब 50 लाख लोग प्रभावित हैं लेकिन भारत में यह संख्या एक लाख है।

20 लाख करोड़ के पैकेज से देश और होगा मजबूत 
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री गोयल ने कहा कि 20 लाख करोड़ के पैकेज से देश और मजबूत होगा और एमएसएमई तथा अन्य कारोबार वृद्धि कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ आह्वान से यह सुनिश्चित होगा कि भारत में बड़े पैमाने पर गुणवत्तापूर्ण उत्पाद बनाए जाएं, भारत की आवश्यकताएं पूरी की जाएं और अतिरिक्त उत्पादन का निर्यात किया जाए। इससे भारत एक वैश्विक शक्ति बनेगा। गोयल ने बताया कि 12 क्षेत्रों का चयन किया गया है जिसमें न केवल भारत आत्म निर्भर बनेगा बल्कि वैश्विक आपूर्ति सीरीज में भी अग्रणी बनेगा। इन क्षेत्रों में खाद्य प्रसंस्करण, ऑर्गेनिक कृषि उत्पाद, लोहा, एल्युमीनियम और तांबा, फर्नीचर, मास्क, सैनिटाइजर, वेंटीलेटर शामिल हैं।


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर