इंदौर से वाराणसी जाना होगा आसान, हवाई जहाज जैसी सुविधाओं वाली नई 'तेजस ट्रेन' का एलान

रेलवे बोर्ड ने नई तेजस ट्रेन का एलान किया गया है जो इंदौर से वाराणसी के बीच चलेगी, इस ट्रेन का संचालन आईआरसीटीसी के माध्यम से किया जाएगा।

Rail Budget 2020:इंदौर से वाराणसी जाना होगा आसान, हवाई जहाज जैसी सुविधाओं वाली नई तेजस ट्रेन का एलान
इस तेजस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन करेगा 

नई दिल्ली: देश की पहली निजी 'तेजस' ट्रेन (Tejas Train) को लोगों ने काफी पसंद किया था इसी को ध्यान में रखते हुए रेल विभाग तीसरी तेजस ट्रेन वाराणसी और इंदौर के बीच चलाने जा रहा है ट्रेनों में हवाई जहाज जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं देने की कोशिश में रेलवे लगी है इसी कड़ी में रेलवे की ये पहल है।

इसका संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) करेगा। तेजस ट्रेन दिल्ली-लखनऊ रुट और मुंबई-अहमदाबाद रुट पर पहले से ही परिचालन में है।

लखनऊ और दिल्ली के बीच देश की पहली निजी 'तेजस' ट्रेन (Tejas Train) को लोगों ने काफी पसंद किया था इसको देखते हुए दूसरी तेजस ट्रेन  मुंबई-अहमदाबाद के बीच 17 जनवरी से शुरु की गई थी अब ये तीसरी तेजस ट्रेन की घोषणा की गई है।

बात अगर तेजस ट्रेन की खासियतों की करें तो ये ट्रेन काफी हद तक हवाई यात्रा की तर्ज पर सुविधायें देती हैं इसके हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट है वहीं यात्रियों के लिए इस ट्रेन में वाई-फाई, सीसीटीवी कैमरा, कॉफी मशीन, एलसीडी स्क्रीन जैसी सुविधाएं हैं।

वर्ल्डक्लॉस सुविधाओं के साथ चलने वाली इस ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का भी प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त इस ट्रेन के सभी यात्रियों को आईआरसीटीसी 25 लाख रुपये का नि:शुल्क रेल यात्रा मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है।

 

 

अगली खबर