PM Kisan Yojana: सिर्फ इन लोगों को ही मिलेगी पीएम किसान योजना की अगली इंस्टॉलमेंट, बांटे जाएंगे 10 हजार करोड़

बिजनेस
Updated Dec 09, 2019 | 11:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ अब सिर्फ उन किसानों को ही मिलेगा, जिनका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होगा। इस अगली किस्त जल्द ही भेजी जाएगी।

pm kisan samman nidhi yojana
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत इन किसानों को मिलेगी अलगी किस्त  |  तस्वीर साभार: Getty Images

मुख्य बातें

  • पीएम किसान योजना के तहत उन किसानों के ही अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होंगे, जिनके अकाउंट आधार से लिंग होंगे।
  • इस योजना की दिसंबर-मार्च किस्त जल्द ही जारी होने वाली है।
  • योजना के तहत 10 हजार करोड़ रुपये किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

नई दिल्ली: पीएम किसान योजना की चौथी इंस्टॉलमेंट, जो इस महीने से किसानों को ट्रांसफर होने वाली है, सिर्फ आधार ऑथेंटिकेटेड बैंक अकाउंट में ही ट्रांसफर होंगे। इस बात की जानकारी मामले से जुड़े एक अधिकारी ने दी है। सरकार द्वारा फरवरी में इस स्कील को लागू करने के बाद ये पहला मौका है, जब सरकार आधार ऑथेंटिकेशन को जरूरी कर रही है। इस योजना में शामिल 5 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट आधार से लिंक हैं।

कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया, 'चौथी इंस्टॉलमेंट के बाद से सिर्फ उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा, जिन्होंने अपना आधार नंबर अपने बैंक अकाउंट से जोड़ रखा है।' यानी चौथी इंस्टॉलमेंट और आगे की इंस्टॉलमेंट उन किसानों को मिलेगी, जिनका बैंक अकाउंट आधार ऑथेंटिक है। उन्होंने बताया कि विभाग 5 करोड़ से ज्यादा बैंक अकाउंट को आधार के प्रमाणित कर चुका है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत केंद्र सरकार देशभर के किसानों के परिवार को 6000 रुपये हर साल प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने पर 2000 रुपये की इंस्टॉलमेंट दी जाती है। दिसंबर 2019 से मार्च 2020 की इंस्टॉलमेंट को सिर्फ आधार ऑथेंटिकेटेड बैंक अकाउंट में ही भेजा जाएगा। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी ने बताया, 'इसकी तारीख और वेन्यू का निर्धारण अभी नहीं हुआ है।' उन्होंने बताया, 'लेकिन हम एक दिनों 10 हजार करोड़ रुपए किसानों को देने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे वक्त में जब जीडीपी ग्रोथ गिर रही है, इस कदम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी।' पीएम किसान योजना के तहत ये अब तक बाटी जाने वाली सबसे बड़ी राशि होगी। इस योजना को पीएम मोदी ने इस साल फरवरी में लॉन्च किया था। 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की पहली इंस्टॉलमेंट एक करोड़ किसानों को प्रदान की थी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर