PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान सम्मान निधि स्कीम लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, ऑनलाइन कर सकते हैं चेक

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2020 की लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे चेक किया जा सकता है जानिए इसके बारे में-

pm kisan samman nidhi yojana
पीएम किसान सम्मान निधि योजना 

मुख्य बातें

  • किसानों के कल्याण के लिए लाई गई है किसान सम्मान निधि योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपए दिए जाते हैं
  • योजना में 2020 की लिस्ट में ऑनलाइन अपना नाम चेक किया जा सकता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेदेश के करोड़ों किसानों के फायदे के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है उन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इश योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6000 रुपए उनके अकाउंट में दिए जाते हैं। 2000 रुपए हर चौथे महीने करके इस अमाउंट को तीन किस्तों में दिए जाते हैं।  

सूची में अपना नाम ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा। अगर आपने भी किसान योजना का फायदा लेने के लिए इसमें आवेदन किया है और लाभार्थियों की सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं सरकार आपके लिए ये फैसलिटी भी लेकर आई है। हाल ही में सरकार ने अब ये सुविधा ऑनलाइन मुहैया करवा दी है जहां पर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इतना ही नहीं अगर आपका नाम सूची में इसलिए नहीं है कि आपने जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर जैसी चीजों को नहीं दिया है तो आप इन्हें ऑनलाइन भी अपलोड कर सबमिट कर सकते हैं। इस वेबसाइट को सरकार ने यूजर बेस्ड बनाया हुआ है ताकि अगर कोई किसान अपने आपको खुद इस योजना में जोड़ना चाहता है तो pmkisan.gov.in वेबसाइट की मदद लेकर उसमें अपना नाम खुद जोड़ सकते हैं।

वेबसाइट पर हैं कई सुविधाएं 

सबसे पहले वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। इसके बाद टॉप में दिए गए 'फार्मर कॉर्नर' वाले टैब पर क्लिक करना होगा जहां पर जाने के बाद पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है। मान लीजिए अगर आपने पहले से इसमें आवेदन कर रखा है लेकिन आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या अन्य किसी प्रकार की गलती आपसे हुई है तो आपको ऑनलाइन इन सबकी जानकारी भी मिल जाएगी।

सरकार ने वेबसाइट पर फिलहाल सभी लाभार्थियों की सूची राज्य, जिला, तहसील के पते के साथ-साथ अपलोड कर दिया है। आप यहां पर यह भी देख सकते हैं कि आपके आवेदन का स्टेटस क्या है। आप केवल आधार नंबर या मोबाइल नंबर के जरिए अपने आवेदन का स्टेटस जान सकते हैं।

पीएम किसान एप

इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर पर जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं जहां से आपको इस योजना से जुड़ी सारी लेटेस्ट अपडेट्स मिल जाएगी। आपको बता दें कि नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही लाभार्थी किसानों की नई सूची तैयार की जा रही है। ऐसे में जिन किसानों का नाम इसमें नहीं है उन्हें अपना नाम इस योजना के साथ जुड़वाने की भी सुविधा दी जा रही है। इसके लिए सरकार ने लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन ये सुविधा शुरू कर दी है।

जिन किसानों को इस योजना के तहत नामांकित होने के बाद अभी तक अपना पैसा नहीं मिल रहा है, उन्हें किसान टोल फ्री नंबर 1800115526, या पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 91-11-23382401 या पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092 पर कॉल कर अपनी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

बताया जाता है कि पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की सूची अगले महीने के अंदर-अंदर जारी कर दी जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2019 के शुरुआत में शुरू की गई इस योजना की छठी किस्त आने वाली है। छठी किस्त के तहत किसानों के बैंक खातों में पैसे आने शुरू हो गए हैं। 2019 फरवरी में पहली किस्त आई थी। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर