PM Awas Yojana के तहत 3.31 लाख नए आवास को मिली मंजूरी, जानिए कौन लोग हैं इसके लिए पात्र

PM Awas Yojana 2019: पीएम आवास योजना के तहत केंद्र सरकार ने 3.31 लाख नए आवास को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत विभिन्न राज्यों के शहरों में नए आवास के निर्माण को मंजूरी मिली है।

PM Awas Yojana
PM Awas Yojana के तहत 3.31 लाख नए आवास को मिली मंजूरी, जानिए कौन लोग हैं इसके लिए पात्र  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • पीएम आवास योजना के तहत केंद्र सरकार ने 3.31 लाख नए आवास से निर्माण को मंजूरी दे दी है।
  • नए आवास के निर्माण को मंजूरी मिलने के साथ ही इस योजना के तहत सहायता प्राप्त आवास की संख्या 96.5 लाख हो गई है।
  • इस योजना का लक्ष्य 31 मार्च 2022 तक 2 करोड़ आवास का निर्माण करना है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना (अर्बन) के तहत लाखों नए आवास के निर्माण को मंजूरी दे दी है। पीएम आवास योजना के तहत केंद्र सरकार ने शहरी इलाके में 3.31 लाख आवास के निर्माण को मंजूरी दे दी है। नए आवास को मिली मंजूरी के साथ पीएम आवास योजना के तहत सहायता प्राप्त आवास की संख्या 96.5 लाख हो गई है। 

एक बयान के मुताबिक मंजूरी में छह राज्यों में 6368 इकाइयों के निर्माण के लिए छह लाइट हाउसेस प्रोजेक्ट्स (एलएचपी) शामिल हैं। बयान के मुताबिक भागीदार राज्यों में गुजरात (1144), झारखंड (1008), मध्य प्रदेश (1024), तमिलनाडु (1152), त्रिपुरा (1,000) और उत्तर प्रदेश (1,040) शामिल हैं।

बयान में कहा गया कि पीएमएवाई (शहरी) के तहत केंद्रीय मंजूरी और निगरानी समिति (सीएसएमसी) की 49 वीं बैठक में 15,125 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 3,31,075 आवास के निर्माण के लिए भागीदार राज्यों के 606 प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी ।

क्या है पीएम आवास योजना (PMAY)?

प्रधानमंत्री आवाय योजना की घोषणा साल 2015 में लोगों को आवास प्राप्त करने में मदद प्रदान करने के लिए की गई। इस स्कीम में 4041 वैधानिक टाउन आते हैं और इसका उद्देश्य इसमें आने वाले लोगों को 2022 तक सभी को घर मुहैया कराना है। इस योजना के तहत सरकार लोगों को घर खरीदने में विभिन्न तरीके से मदद प्रदान करती है।  इस स्कीम का लक्ष्य महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर 31 मार्च 2022 तक देशभर में 2 करोड़ घर का निर्माण कर 'सबके लिए घर' प्रदान करना है। यह स्कीम दो भाग- शहरी और ग्रामीण में बंटी हुई है। 

किन लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ (PMAY eligibility)?

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ निम्न व्यक्ति और परिवार को मिलेगा- 
  2. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)- 3 लाख रुपये तक की सलाना आय वाला परिवार
  3. निम्न आय वर्ग (LIG)- 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये सलाना आय वाला परिवार
  4. मध्यम आय वर्ग I (MIG I) – 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाला परिवार
  5. मध्यम आय वर्ग II (MIG II) – 12 लाख से 18 लाख तक की वार्षिक आय वाला परिवार
  6. महिलाएं जो EWS और LIG कैटेगरी से संबंधित हैं.
  7. अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)

ध्यान दें कि इस स्कीम  की पात्रता को पूरा करने के लिए उसके पास अपना घर नहीं होना चाहिए, व्यक्ति ने राज्य या केंद्र सरकार की किसी अन्य हाउसिंग स्कीम का लाभ न लिया हो। 

प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY) के लिए अप्लाई कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए दो तरह के अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा। अप्लाई करने के लिए उनके पास मान्य आधार कार्ड होना चाहिए। लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से उपलब्ध फॉर्म भरकर ऑफलाइन तरीके से इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

अगली खबर
PM Awas Yojana के तहत 3.31 लाख नए आवास को मिली मंजूरी, जानिए कौन लोग हैं इसके लिए पात्र Description: PM Awas Yojana 2019: पीएम आवास योजना के तहत केंद्र सरकार ने 3.31 लाख नए आवास को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत विभिन्न राज्यों के शहरों में नए आवास के निर्माण को मंजूरी मिली है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...