Rewards Credit Card: रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं? पहले जान लें ये जरूरी बातें

बिजनेस
Updated Nov 22, 2019 | 16:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Rewards Credit Card India: अगर आप रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड लेने का विचार कर रहे हैं, तो आपको उससे जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में जान लेना चाहिए। जो आपके लिए बेहद जरूरी है।

Rewards Credit Card: रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं? पहले जान लें ये जरूरी बातें
रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं? पहले जान लें ये जरूरी बातें  |  तस्वीर साभार: Getty Images

यदि आप मार्केट में एक क्रेडिट कार्ड ढूंढ रहे हैं तो आपके सामने कई अलग-अलग तरह के क्रेडिट कार्ड आ सकते हैं। कैशबैक क्रेडिट कार्ड, रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड और ट्रेवल क्रेडिट कार्ड कुछ मुख्य कार्ड हैं। हर किस्म के कार्ड की अपनी कुछ विशेषताएं और लाभ होते हैं और उनका इस्तेमाल आम तौर पर किसी खास तरह के खर्च पर रिवार्ड पाने के लिए किया जाता है। 

उदाहरण के लिए, एक कैशबैक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आम तौर पर प्रत्येक योग्य लेनदेन पर कुछ प्रतिशत कैशबैक के रूप में मिलता है, जैसे एक सुपरमार्केट में किराने का सामान खरीदने पर, जिसे आपके कार्ड अकाउंट में कैशबैक के रूप में डाल दिया जाता है जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा सेविंग करने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, एक और लोकप्रिय क्रेडिट कार्ड है: रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड। कार्ड होल्डर को योग्य लेनदेन पर कुछ रिवार्ड पॉइंट मिलते हैं जिन्हें उनके नियम एवं शर्तों के अनुसार गिफ्ट वाउचर, डिस्काउंट, और कुछ सामान लिए रेडीम किया जा सकता है। इसलिए, यदि आप एक रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए:

money
(Getty Images)

जॉइनिंग फीस और एनुअल फीस

जॉइनिंग फीस सिर्फ एक बार लगने वाली फीस है जो आपको अपना एप्लीकेशन अप्रूव होने के बाद कार्ड हासिल करने के लिए देना पड़ता है। लेकिन, कई बैंक, अधिक से अधिक ग्राहकों को यह कार्ड लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस जॉइनिंग फीस या अप्रूवल फीस को माफ कर देते हैं। इसके अलावा एक और फीस लगती है जिसका नाम है एनुअल फीस जो आपको कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए हर साल देना पड़ता है। 

कोई-कोई कंपनी, आपको एनुअल फीस देने पर कुछ बोनस रिवार्ड पॉइंट्स भी दे सकती है। इसलिए, मार्केट में कई जीरो एनुअल फीस कार्ड भी मौजूद हैं लेकिन अच्छे और ज्यादा लाभ देने वाले अधिकांश कार्ड पर एनुअल फीस लगती है। इसके अलावा, बैंक के साथ आपके रिलेशनशिप के आधार पर, आपको कुछ डिस्काउंट भी मिल सकता है या आपकी एनुअल फीस माफ भी हो सकती है। इसके अलावा, कुछ बैंक या कार्ड कंपनियां, आपका एनुअल फीस माफ करने के लिए एक मिनिमम एनुअल खर्च सीमा शर्त भी लगा सकती हैं।

money
(Getty Images)

रिवार्ड पॉइंट्स कमाने की दर

यही वह मुख्य कारण है जिसकी वजह से लोग रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं ताकि वे रिवार्ड पॉइंट कमा सके और उन्हें रेडीम कर सके। कार्ड से हर एक 1 रु. की खरीदारी पर रिवार्ड पॉइंट दिए जाते हैं। इसके अलावा रिवार्ड पॉइंट कमाने के लिए मिनिमम लेनदेन वैल्यू और मैक्सिमम पॉइंट जैसी सीमा शर्तें भी हो सकती हैं। क्रेडिट कार्ड पर अलग-अलग तरीके से पॉइंट्स दिए जाते हैं:

  • एक्सेलरेटेड रिवार्ड पॉइंट्स - चुनिन्दा केटेगरी जैसे ग्रोसरी, ऑनलाइन शॉपिंग, इत्यादि पर हर 1 रु. की खरीदारी पर अलग से कुछ पॉइंट दिए जाते हैं जैसे 150 रु. खर्च करने पर 10 पॉइंट।
  • रेगुलर रिवार्ड पॉइंट्स - अधिकांश मामलों में, अन्य केटेगरी में हर 100 से 200 रु. की खरीदारी या खर्च पर 1 से 2 पॉइंट दिए जाते हैं।
  • माइलस्टोन रिवार्ड - यह रिवार्ड, आपके वार्षिक क्रेडिट कार्ड खर्च के आधार पर दिया जाता है। जैसे पिछले साल हर 2 लाख रु. खर्च करने पर 20,000 बोनस रिवार्ड पॉइंट।

रिवार्ड पॉइंट्स का वैल्यू, एकुमुलेशन, और वैलिडिटी

वैल्यू: यह जानने के लिए कि आपके पॉइंट्स का असल में वैल्यू कितना है, क्रेडिट कार्ड कंपनी के रिवार्ड कैटेलॉग में दिए गए नियमों एवं शर्तों को ध्यान से पढ़ें। अधिकांश कार्ड कंपनियां, आपको पॉइंट्स को रुपये में बदलने से जुड़े वैल्यू के बारे में बताती है। उदाहरण के लिए, बेसिक रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड के मामले में, 1 पॉइंट का वैल्यू 30 से 50 पैसे हो सकते हैं जबकि ऊंचे दर्जे के कार्ड में, इसका वैल्यू 1 रु. या उससे अधिक हो सकता है।

एकुमुलेशन: लगभग सभी कार्ड के मामले में, आपको अपने रिवार्ड पॉइंट्स को रेडीम करने से पहले उन्हें एक निश्चित संख्या में इकठ्ठा करना पड़ेगा। इसलिए, आपको मिनिमम रिवार्ड पॉइंट्स कमाने के लिए काफी लेनदेन करने पड़ सकते हैं। इसे पूरा करने में कितना समय लगेगा, यह अलग-अलग कारकों पर निर्भर करता है जैसे कार्ड पर रिवार्ड पॉइंट्स मिलने की दर और आपके खर्च करने का तरीका।

वैलिडिटी: अधिकांश क्रेडिट कार्ड के मामले में, इकठ्ठा होने वाले रिवार्ड पॉइंट्स का एक एक्सपायरी डेट होता है जो 1 से 5 साल तक कुछ भी हो सकता है। इसके अलावा, प्रत्येक लेनदेन पर मिलने वाले पॉइंट्स का एक्सपायरी डेट, कार्ड से लेनदेन करने की तारीख के आधार पर अलग-अलग होगा।

money
(Getty Images)

इसके अलावा, आपने जिस तारीख को लेनदेन किया है वह उस तारीख से अलग हो सकता है जिस तारीख को रिवार्ड पॉइंट्स को आपके अकाउंट में डाला गया है। इसलिए, यदि एक बड़े पेआउट के लिए पॉइंट्स सेव कर रहे हैं तो आप एक ही समय में अपने सभी इकठ्ठा हुए पॉइंट्स का इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं भी हो सकते हैं। इसके अलावा, पॉइंट्स रिडेम्पशन पर मिनिमम और मैक्सिमम लिमिट भी लगे होते हैं।

रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड से जुड़े चार्ज

किसी अन्य क्रेडिट कार्ड की तरह ही, रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड पर इंटरेस्ट रेट चार्ज और लेट पेमेंट फीस जैसे चार्ज लगते हैं। ये फीस और चार्ज, बैंक द्वारा दिए जाने वाले एक समान स्तर के किसी अन्य क्रेडिट कार्ड पर लगने वाली फीस और चार्ज के समान ही होते हैं। लेकिन, रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड पर एक खास तरह की फीस ली जाती है जिसे रिडेम्पशन फीस के नाम से जाना जाता है। यह फीस, उस समय ली जाती है जब आप अपने पॉइंट्स को रेडीम करते हैं। रिडेम्पशन फीस आम तौर पर 100 रु. से अधिक होती है।

रिवॉर्ड पॉइंट्स को रेडीम करने के ऑप्शन

अधिकांश बैंकों के पास, आपके कमाए गए पॉइंट्स को रेडीम करने के लिए अलग-अलग केटेगरी के साथ एक ऑनलाइन रिवार्ड्स कैटेलॉग होता है। आप केटेगरी, और रिडेम्पशन के लिए आवश्यक पॉइंट्स के आधार पर, इसे फिल्टर कर सकते हैं। आप शॉपिंग वाउचर, होटल रिजर्वेशन और फ्लाईट बुकिंग, या अलग-अलग ब्रांड की चीजों पर डिस्काउंट पाने के लिए अपने पॉइंट्स को रेडीम कर सकते हैं।

credit card
(Getty Images)

अपने पॉइंट्स को रेडीम करने का एक और तरीका है, आप इसे कैशबैक में बदल सकते हैं। कुछ कार्ड्स में यह ऑप्शन होता है। लेकिन ध्यान दें कि अधिकांश मामलों में पॉइंट्स को रुपये में बदलने पर आपको कम वैल्यू मिल सकता है जब आप अपने पॉइंट्स को रिवार्ड्स कैटेलॉग में रेडीम करने के बजाय उन्हें कैश में बदलने की कोशिश करते हैं।

आप अपने पॉइंट्स को किस-किस चीज के लिए रेडीम नहीं कर सकते हैं: रिवार्ड पॉइंट्स का वैल्यू रुपये में होने के बावजूद, आप अपने पॉइंट्स का इस्तेमाल अपने क्रेडिट कार्ड का बिल या उससे जुड़ी फीस और चार्ज का पेमेंट करने के लिए नहीं कर सकते हैं।

रिवार्ड पॉइंट्स को रेडीम करने की प्रक्रिया

अपने कमाए गए रिवार्ड पॉइंट्स पर नजर रखने का सबसे आसान तरीका यही है कि आपको हर महीने अपना मंथली स्टेटमेंट देखना चाहिए। इससे आपको पता चल जाएगा कि उस महीने में कितने पॉइंट्स मिले हैं और अब तक आपके पास कुल कितने पॉइंट्स जमा हो चुके हैं। यदि आप अपने पॉइंट्स को कैटेलॉग में जाकर रेडीम करना चाहते हैं तो आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करके ऐसा कर सकते हैं।

याद रखें कि बैंकों या कार्ड कंपनियों को आपके रिडेम्पशन अनुरोध को प्रोसेस करने में कुछ दिन लगते हैं, और अधिकांश मामलों में, एक ऑफलाइन प्रोडक्ट जैसे फ्री के माल के लिए इन्हें रेडीम करने पर उन्हें सिर्फ आपके रजिस्टर्ड पते पर ही भेजा जाएगा। इसलिए, यदि आपने अपना पता बदल लिया है तो आपको अपने पॉइंट्स को रेडीम करने का अनुरोध करने से पहले अपने बैंक या कार्ड कंपनी के पास मौजूद अपने रिकॉर्ड्स को अपडेट करना पड़ेगा। दूसरी तरफ, यदि आप एक ऑनलाइन प्रोडक्ट जैसे एक ई-वाउचर के लिए अपने पॉइंट्स को रेडीम कर रहे हैं तो उसे आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।

अंतिम विचार

एक रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप उसके फाइन प्रिंट को अच्छी तरह पढ़ लें। सबसे पहले आपको यह देखना चाहिए कि जिन खर्च केटेगरी पर ज्यादा रिवार्ड पॉइंट्स मिल सकते हैं, वे आपके खर्च करने के पैटर्न से मेल खाते हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप किराने का सामान खरीदने के लिए नियमित रूप से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक ऐसा रिवार्ड कार्ड लेना चाहिए जो ग्रोसरी लेनदेन पर ज्यादा रिवार्ड पॉइंट देता हो। ऐसा करने से आपको जल्दी-

जल्दी और ज्यादा पॉइंट्स मिल सकते हैं जिन्हें आप अपने पसंदीदा गिफ्ट जैसे फ्री का माल या शॉपिंग वाउचर के लिए रेडीम कर सकते हैं। दूसरी, और ज्यादा जरूरी बात, अपने कुल कार्ड खर्च का एक मंथली बजट बनाएं, और एक ऐसा कार्ड ढूँढने की कोशिश करें जिससे आपको उस बजट के भीतर ज्यादा से ज्यादा रिवार्ड पॉइंट्स कमाने का मौका मिल सके।

सिर्फ अधिक से अधिक रिवार्ड पॉइंट्स कमाने के चक्कर में अपने बजट से बाहर जाकर खर्च न करें क्योंकि इससे आपको अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट करने में कठिनाई हो सकती है जिससे इंटरेस्ट का बोझ (जैसे 40% प्रति वर्ष तक), लेट पेमेंट पेनाल्टी, और आपके कर्ज का बोझ और बढ़ सकता है और आपके क्रेडिट स्कोर पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

इसलिए, रिवार्ड्स कार्ड का इस्तेमाल शानदार फ्री का माल पाने के लिए करना चाहिए लेकिन साथ में अपने कार्ड बिल का समय पर और पूरा पेमेंट भी करना चाहिए ताकि आगे चलकर किसी तरह की कोई परेशानी न उठानी पड़े।

(इस लेख के लेखक, BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी हैं)
(डिस्क्लेमर: यह जानकारी एक्सपर्ट की रिपोर्ट के आधार पर दी जा रही है। बाजार जोखिमों के अधीन होते हैं, इसलिए निवेश के पहले अपने स्तर पर सलाह लें।)

अगली खबर
Rewards Credit Card: रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं? पहले जान लें ये जरूरी बातें Description: Rewards Credit Card India: अगर आप रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड लेने का विचार कर रहे हैं, तो आपको उससे जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में जान लेना चाहिए। जो आपके लिए बेहद जरूरी है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...