Petrol, diesel prices Today: पेट्रोल-डीजल दोनों 80 के पार, जानें 26 जून को आपके शहर में क्या है भाव

Petrol and diesel prices Today 26 June 2020 : डीजल की कीमतों में लगातार 20वें दिन बढ़ोतरी हुई है, पेट्रोल और महंगा हो गया। जानिए आज आपके शहर में क्या है रेट।

Petrol, diesel prices today crossed 80 rupees
पेट्रोल डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी 

मुख्य बातें

  • पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतें लगातार ऊपर ही जा रही है
  • डीजल के दाम ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गया है
  • पेट्रोल 19 महीने के उच्च स्तर पर बिक रहा है

Petrol, diesel prices Today 26 June 2020 :  पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ते ही जा रहे हैं। आज लगातार 20 वें दिन डीजल के दाम में 17 पैसे लीटर की बढ़ोतरी हुई। पेट्रोल के दाम भी 21 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं। सात जून से लेकर अब तक पेट्रोल में रुपए 8.87 प्रति लीटर की वृद्धि हुई है, जबकि डीजल में 10.80 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में, जहां डीजल की कीमत पेट्रोल से अधिक है। अब दोनों की कीमतें 80 रुपए से ऊपर पहुंच गई है। जहां पेट्रोल 19 महीने के उच्च स्तर पर बिक रहा है, वहीं डीजल ऑल टाइम हाई लेवल पर है।

गौर हो कि सात जून से पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियां ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी कर रही है। इससे पहले 82 दिन तक कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। देशभर में एक साथ पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाते हैं लेकिन राज्यों में इनके अलग-अलग दर होते हैं इसकी वजह है इस पर लगने वाले सेल टैक्स या VAT राज्यों के अलग-अलग होते हैं। इसलिए राज्यों में इनके खुदरा दाम बदल जाते हैं। 

प्रमुख शहरों में Petrol का आज का भाव

दिल्ली :  80.13 रुपए प्रति लीटर

मुंबई :  86.91 रुपए प्रति लीटर

चेन्नई :  83.37 रुपए प्रति लीटर

गुरुग्राम :  78.35 रुपए प्रति लीटर

हैदराबाद :  83.18 रुपए प्रति लीटर

बैंगलुरु : 82.74 रुपए प्रति लीटर

प्रमुख शहरों में  Diesel का आज का भाव

दिल्ली : 80.19 रुपए प्रति लीटर

मुंबई :  78.51 रुपए प्रति लीटर

चेन्नई :  77.44 रुपए प्रति लीटर

गुरुग्राम :  72.47 रुपए प्रति लीटर

हैदराबाद :  78.36 रुपए प्रति लीटर

बैंगलुरु : 76.25 रुपए प्रति लीटर

कच्चे तेल का वायदा भाव गुरुवार को 1.87% टूटकर 2,839 रुपए प्रति बैरल पर आ गया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 1.24% के नुकसान से 37.54 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। ब्रेंट क्रूड का वायदा इसी तरह 1.1%, या 47 सेंट, बढ़कर  41.52 डॉलर हो गया, लेकिन सप्ताह के लिए एक छोटे से गिरावट की ओर भी बढ़ रहा था।

बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने पेट्रोल, डीज़ल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के विरोध में गुरुवार को साइकिल पर सवार होकर मार्च किया और रस्सी से ट्रैक्टर खींचा। पटना के 10 सकुर्लर रोड स्थित अपनी माता और पूर्व मुख्यमंत्री राबडी देवी के आवास से अपने बडे भाई और पूर्व डिप्टी सीएम तेजप्रताप यादव और सैकड़ों समर्थकों के साथ साइकिल पर सवार होकर डाकबंगला चौराहा पहुंचे तेजस्वी ने पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के विरोध में रस्सी से ट्रैक्टर खींचा।

पेट्रोल, डीजल एवं रसोई गैस की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के विरोध में गुरुवार को उत्तराखंड कांग्रेस ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मानव सीरीज बनाकर विरोध किया। उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढोतरी के विरोध प्रदर्शन किया। भोपाल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने साइकिल रैली निकालकर प्रदर्शन किया।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर