Paytm Payment Bank: गांवों, छोटे शहरों के लोगों के लिए आगे आया पेटीएम, जो बैंकों, ATM पहुंचने में असमर्थ हैं

बिजनेस
भाषा
Updated Aug 25, 2020 | 15:00 IST

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पेमेंट्स सिस्टम में सुधार किया है। जल्द आप  कैश निकाल और जमा कर सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

Paytm Payments Bank linked bank services with Aadhaar card, cash withdrawal, deposits and fund transfer soon
पेटीएम से कैश निकासी, जमा और फंड ट्रांसफर जल्द   |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने सोमवार को कहा कि उसने अपनी बैंकिंग सेवाओं को आधार से जुड़ी पेमेंट्स सिस्टम के साथ एकीकृत किया है। इससे पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. (पीपीबीएल) के ग्राहक कैश निकासी, खाते की राशि की जानकारी और खाते का ब्योरा देश में किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान के व्यवसाय प्रतिनिधि (बिजनेस कॉरेस्पोंडेन्ट) के जरिये प्राप्त कर सकते हैं। पीपीबीएल ने एक बयान में कहा कि कैश जमा और दूसरे बैंकों में फंड ट्रांसफर की सुविधा भी जल्द शुरू होगी। इससे गांवों और छोटे शहरों के उन लोगों को लाभ होगा, जिनके पास बैंकों और एटीएम तक दूरी के कारण पहुंचना मुश्किल होता है।

आधार युक्त पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) का मॉडल है। इसमें आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करके किसी भी बैंक के व्यवसाय संवाददाता के माध्यम से प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) यानी छोटे एटीएम में ऑनलाइन अंतर-वित्तीय समावेशन लेनदेन की अनुमति मिल जाती है।

एईपीएस माध्यम से लेन-देन के लिये केवल ग्राहकों के बैंक की पहचान (आईआईएन), आधार संख्या और अंगुलियों के निशान की जरूरत पड़ती है। बयान के अनुसार 10,000 से अधिक व्यवसाय प्रतिनिधियों से भागीदारी की है जो एईपीएस आधारित लेन-देन को सुगम बनाएं

बैंक की आने वाले समय में और व्यवसाय प्रतिनिधियों को जोड़ने की योजना है। पीपीबीएल ग्राहकों के लिए एईपीएस मुफ्त है। प्रति लेन-देन ग्राहक 10,000 रुपए की सीमा तय की गई है। एक महीने में 10 लेन-देन के जरिये 50,000 रुपए तक कैश निकासी की जा सकती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर