Nykaa IPO: शेयर बाजार में नायका की बंपर लिस्टिंग, 1 लाख करोड़ के पार हुआ बाजार पूंजीकरण

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 10, 2021 | 14:33 IST

Nykaa IPO: आज नायका की होल्डिंग कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड के शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुए। कंपनी का बाजार पूंजीकरण 1 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया।

Nykaa IPO Listing
Nykaa IPO Listing  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • नायका की होल्डिंग कंपनी FSN E-Commerce Ventures Ltd के शेयर आज स्टॉक मार्केट पर लिस्ट हुए।
  • नायका का आईपीओ 28 अक्टूबर को खुला था। यह 1 नवंबर को बंद हुआ था।
  • नायका ने आईपीओ का प्राइस बैंड 1085 से 1125 रुपये तय किया था।

Nykaa IPO: नायका (Nykaa) की होल्डिंग कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स (FSN Ecommerce Ventures) के शेयरों की बुधवार को दलाल स्ट्रीट पर धमाकेदार शुरुआत हुई। ब्यूटी प्रोडक्ट्स रिटेलर के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर 89 फीसदी बढ़कर 2,129 रुपये हो गए, जबकि इसका इश्यू प्राइस 1,125 रुपये था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर भी शेयर ने शुरुआत में 2,129 रुपये का उच्च स्तर बनाया। मजबूत लिस्टिंग के साथ, एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स का बाजार पूंजीकरण लगभग 1 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ गया है।

पिछले हफ्ते एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स के प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) लगभग 82 गुना ओवरसब्सक्राइब हुआ था और इसके लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये की बोली लगाई गई थी। यह टेक स्टार्टअप के लिए मजबूत निवेशक मांग को दर्शाता है।

मालूम हो कि Nykaa एक उपभोक्ता प्रौद्योगिकी मंच (consumer technology platform) है, जो उपभोक्ताओं को लाइफस्टाइल रिटेल अनुभव प्रदान करता है। कंपनी के पास सौंदर्य, पर्सनल केयर और फैशन उत्पादों का एक विविध पोर्टफोलियो है, जिसमें उनके द्वारा निर्मित अपने ब्रांड के उत्पाद भी शामिल हैं। कंपनी की स्स्थापक पूर्व निवेश बैंकर फाल्गुनी नायर हैं। फाल्गुनी नायर, उनके पति संजय नायर और उनके दो बच्चों की FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स में 53 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी है। कंपनी का 60 फीसदी से अधिक कारोबार टियर II और III शहरों से आता है। ऑनलाइन उपस्थिति के अलावा इसके 38 शहरों में 73 स्टोर हैं।

ये है कंपनी की योजना 
आईपीओ से जुटाई गई 630 करोड़ रुपये की नई पूंजी का इस्तेमाल कंपनी ब्रांड विजिबिलिटी, स्टोर विस्तार और कर्ज चुकाने में करेगी। वित्त वर्ष 2021 में ब्यूटी एंड पर्सनल केयर (BPC) का सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) में लगभग 84 फीसदी हिस्सा था, जबकि बाकी का योगदान कपड़े और सहायक उपकरण सहित फैशन खंड द्वारा किया गया था। यह 2,500 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों की 2,50,000 से अधिक वस्तुओं या स्टॉक-कीपिंग इकाइयों (SKUs) की बिक्री करता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर