LPG prices : साल के पहले दिन महंगाई की मार, गैर-सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर और महंगा, जानें अब कितने का हुआ

LPG prices : नए साल के पहले दिन आम आदमी को गुड न्यूज नहीं मिली है। गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हुई है।दिल्ली में 19, मुंबई में 19.5. चेन्नई में 20 और कोलकाता में 21.5 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।

LPG Cylinder
गैर-सब्सिडी LPG सिलेंडर महंगा 

नई दिल्ली : गैर-रियायती (LPG) रसोई गैस की कीमतों में 1 जनवरी, 2020 को लगातार पांचवें महीने बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में 14.2 किग्रा एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिसंबर के 695 रुपए के मुकाबले बढ़कर 714 रुपए हो गई है, यानी 19 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। अगस्त के बाद से एलपीजी की कीमतों में 140 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई है। कहा जा सकता है कि इससे आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ा है।

वहीं मुंबई में 19.5 रुपए की बढ़ोतरी हुई है, जिससे सिलेंडर के दाम 684.5 हो गए हैं। कोलकाता और चेन्नई में क्रमश: 21.5 रुपए और 20 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई है। बढ़ोतरी के बाद कोलकाता में सिलेंडर का दाम 747 और चेन्नई में 734 हो गया है।

एलपीजी पर कर हर महीने बदलता है, यह औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क एलपीजी दर और विदेशी विनिमय दर में उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। अंतरराष्ट्रीय दरों में हर वृद्धि के साथ, एलपीजी पर जीएसटी की गणना आधार मूल्य पर नहीं बल्कि बाजार मूल्य परिवर्तन पर की जाती है। हर बढ़ोतरी के साथ सरकार सब्सिडी वाले ग्राहकों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना के माध्यम से उच्च सब्सिडी प्रदान कर रही है।

हालांकि, गैर-सब्सिडी वाली श्रेणी को ऐसी कोई राहत नहीं है। गैर-सब्सिडी सिलेंडर खरीदने वालों को बाजार मूल्य और बाजार मूल्य पर जीएसटी का भुगतान करना पड़ता है। इसीलिए इस बार उनके लिए प्रति सिलेंडर लागत 19-21 रुपए बढ़ गई है।

अगली खबर