महंगाई का करंट! नॉन सब्सिडाइज्ड LPG सिलंडर की कीमतों में 149 रुपये तक की बढ़ोतरी

LPG Gas Cylinder Price: एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बुधवार को इजाफा हुआ है। कंपनियों ने नॉन सब्सिडाइज्ड गैस सिलेंडर की कीमतों में 149 रुपये तक की बढ़ोतरी की है।

LPG Gas Cylinder Price
LPG Gas Cylinder Price: एलपीजी गैस सिलेंडर प्राइज में हुई बढ़ोतरी  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: तेल विपणन कंपनियों ने नॉन सब्सिडाइज्ड वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया है। कंपनियों ने बुधवार को गैस सिंलेंडर की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है। नई कीमतें आज से ही प्रभाव में आएंगी। ध्यान दें कि यह बढ़ोतरी नॉन सब्सिडाइज्ड वाले लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैम सिलेंडर की कीमतों में हुई है। 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, 14.2 किलोग्राम भार वाले नॉन सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर की कीमत नई दिल्ली में बढ़कर 858.5 रुपये हो गई है। 1 जनवरी 2020 के बाद सिलेंडर की कीमतों में 144.5 रुपये की तेज बढ़ोतरी हुई है। वहीं कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 149 रुपये की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद इनकी कीमत 896 रुपये हो गई है।

आर्थिक राजधानी मुंबई में 145 रुपये की बढ़ोतरी के साथ नॉन सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर की कीमत 829.5 रुपये हो गई है, जबकि चेन्नई में 147 रुपये की बढ़ोतरी के साथ सिलेंडर की कीमत 881 रुपये हो गई है। फ्यूल रिटेलर्स एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हर महीने बदलाव करते हैं। भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें सिर्फ दो वजह से बढ़ती हैं।

पहला एलपीजी के अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क रेट और अमेरिकी डॉलर एवं रुपये का एक्सरेंज रेट। फ्यूल रिटेलर्स एलपीजी सिलेंडर को मार्केट प्राइस पर बेचते हैं, लेकिन सरकार प्रत्येक परिवार तो साल में 12 सिलेंडर के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। सरकार डायरेक्ट सब्सिडी प्रदान करती है। 

देश का सबसे बड़ा फ्यूल रिटेलर इंडियन ऑयल ने हाल में ही एक कैंपेन चलाई है, जिसमें उपभोक्ताओं से प्रत्येक एलपीजी सिलेंडर की डिलिवरी पर प्री-डिलिवरी चेक की सुविधा प्रदान की जाती है। इसके तहत डिलिवरी के वक्त एलपीजी सिलेंडर का वजन, ओ रिंग लीक चेक, वॉल्व लीक चेक आदि सुविधा दी जा रही है। इन सभी जांच की सुविधा एलपीजी सिलेंडर की डिलिवरी के टाइम पर मिलेगी। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर