कैसे करें Mutual Fund में निवेश, निवेशक इन बातों का रखें खास ध्यान

Best Mutual Funds: पहली बार म्यूचुअल फंड में निवेश करना निवेशकों के लिए मुश्किल लग सकता है क्योंकि यह ये लोगों को कन्फयूज करता है। ऐसे में लोगों को समझना होगा कि म्यूचुअल फंड कैसे काम करता है। 

Mutual Fund
Mutual Fund 

मुख्य बातें

  • अच्‍छे रिटर्न की तलाश में म्‍युचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं लोग।
  • इस तरह म्यूचुअल फंड में कर सकते हैं निवेश
  • म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान।

कई ऐसे लोग हैं जो म्यूचुअल फंड में निवेश करने से डरते हैं। वहीं कुछ लोग अच्‍छे रिटर्न की तलाश में म्‍युचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं। म्यूचल फंड में निवेशक पैसे लगाते हैं। ऐसे में निवेशक अपनी पसंद के हिसाब से म्यूचल फंड के इस रकम को शेयर, डेटा स्कीम, सेक्टर स्कीम के साथ निवेश के अन्य विकल्पों में लगाते हैं। निवेशकों को उनके निवेश में अच्छा रिटर्न मिलता है। यही वजह से है कि लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं।

कैसे करें म्यूचुअल फंड में निवेश

  • अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आप इसके वेबसाइट से डायरेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप म्यूचुअल फंड के एडवाइजर से सलाह भी ले सकते हैं। उनकी मदद से आप म्यूचुअल फंड के कई स्कीम के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। 
  • म्यूचुअल फंड के वेबसाइट के जरिए अगर आप निवेश कर रहे हैं तो आप डायरेक्ट प्लान में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको म्यूचुअल फंड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। 
  • म्यूचुअल फंड के स्कीम में निवेश करने में आप कन्फयूज हो रहे हैं तो म्यूचुअल फंड के ऑफिस जाकर एडवाइजर की मदद ले सकते हैं। म्यूचुअल फंड के किसी डायरेक्ट प्लान में निवेश करने से निवेशकों को कमीशन नहीं देना पड़ता है। इसके साथ ही निवेश में आपका रिटर्न भी बढ़ जाएगा। 
  • वहीं निवेशकों को डायरेक्ट निवेश करने से पहले आपको स्कीम और प्लान के बारे में खुद रिसर्च करना पड़ेगा। 

निवेश करने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

1. निवेश करने से पहले यह तय करें कि आप निवेश क्यों कर रहे हैं। इसके अलावा आपके पास कितना समय है। वहीं वित्तीय लक्ष्य को भी तय करते हुए किसी प्लान में निवेश करें।
2. म्यूचुअल फंड में ज्यादातर युवा निवेश करते हैं। युवाओं के मुताबिक उनके पास अधिक समय होता है ऐसे में अगर निवेश के मूल्यों में गिरावट आती है तो वह उसे झेल सकते हैं। लेकिन  निवेश के मूल्य में लगातार गिरावट देखने से वह भी परेशान हो जाते हैं।
3. ज्यादातर लोग अच्छा रिटर्न के पीछे भागते हैं। रिटर्न के चक्कर में वह फाइव-स्टार रेटेड या रिटर्न चार्ट में सबसे ऊपर रहने वाली स्कीमों में पैसे लगाने के लिए तैयार हो जाते हैं, ऐसा न करें। हमेशा लंबे समय तक चलने वाले स्कीम पर ध्यान देना चाहिए। 
4. अगर आपको म्यूचुअल फंड के स्कीम नहीं समझ आ रहे हैं तो किसी पेशेवर की मदद लें। इसके अलावा निवेशकों को म्यूचुअल फंड में निवेश के बारे में अच्छी जानकारी हो। ध्यान रहें कि कमीशन बचाने के चक्कर में किसी गलत स्कीम में पैसे निवेश न करें।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...