Infinity Forum में अंबानी ने कहा- ब्लॉकचेन तकनीक पर है भरोसा, 'नया Oil' है डेटा

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 03, 2021 | 17:57 IST

Infinity Forum: मुकेश अंबानी ने कहा कि, 'वे ब्लॉकचेन तकनीक में विश्वास करते हैं। डेटा वास्तव में नया तेल है।' वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इन्फिनिटी फोरम के दौरान 'दुनिया भर में विकास के लिए फिनटेक' विषय पर पैनल चर्चा में भाग लिया।

Mukesh Ambani Infinity Forum
Infinity Forum में अंबानी ने कहा- ब्लॉकचेन पर है भरोसा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भारत एक डिजिटल-फर्स्ट रेवोल्यूशन देख रहा है: इन्फिनिटी फोरम में मुकेश अंबानी
  • अंबानी ने भारत में डिजिटल क्रांति का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया।
  • सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर जल्द बिल लाने की तैयारी कर रही है: वित्त मंत्री

Infinity Forum: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने शुक्रवार को कहा कि वे ब्लॉकचेन तकनीक (blockchain technology) में विश्वास करते हैं और यह वित्तीय दुनिया को फिर से परिभाषित करेगा। इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज अथॉरिटी (IFSCA) द्वारा आयोजित इन्फिनिटी फोरम (Infinity Forum) में अंबानी ने कहा कि भारत एक डिजिटल-फर्स्ट रेवोल्यूशन देख रहा है और देश डिजिटल समाज के निर्माण के कगार पर है।

अंबानी ने PM नरेंद्र मोदी को दिया डिजिटल क्रांति का श्रेय
उन्होंने कहा कि एक डेटा गोपनीयता बिल और एक क्रिप्टोकरेंसी बिल पाइपलाइन में हैं। अंबानी ने सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का स्वागत किया और अब तक की प्रगति की प्रशंसा की। भारत में डिजिटल क्रांति का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को देते हुए अंबानी ने कहा कि प्रधानमंत्री समय से पहले सोचते हैं। उन्होंने कहा, 'उसी का नतीजा है कि आज हमारे पास आधार (Aadhaar) और यूपीआई (UPI) जैसी सुरक्षित प्रणाली है। आम आदमी बैंकिंग प्रणाली से जुड़ रहा है।'

डेटा, अब नया Oil है: मुकेश अंबानी
आगे अंबानी ने कहा कि भविष्य में वर्चुअल प्लेस में जबरदस्त वैल्यू क्रिएशन होगा। उन्होंने आगे कहा कि डेटा वास्तव में नया तेल है। यह नया तेल सभी के लिए है, हर व्यक्ति इसका मालिक हो सकता है और इसका इस्तेमाल कर सकता है। 5G रोल आउट के साथ, भारत में दुनिया की सबसे उन्नत डिजिटल टेक्नोलॉजी होंगी। उन्होंने कहा, 'Jio ने इस क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाई है। जियो के पास हाई-स्पीड डेटा है जो क्रांति के लिए आवश्यक है।'

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने भी इन्फिनिटी फोरम के दौरान 'दुनिया भर में विकास के लिए फिनटेक' विषय पर पैनल चर्चा में भाग लिया।

क्रिप्टोकरेंसी पर बिल लाने की तैयारी- वित्त मंत्री
वित्त मंत्री ने लगातार बदलती तकनीक और मोबाइल से होने वाले पेमेंट के प्रभावी रेगुलेशन के लिए वैश्विक स्‍तर पर कार्रवाई का आह्वान किया। फोरम में उन्होंने कहा कि वैश्विक सिस्टम से क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) हो या तकनीक से होने वाला पेमेंट, सबकी निगरानी एक तंत्र से हो सकेगी। साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर जल्द बिल लाने की तैयारी कर रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर