मुंबई में खुला जियो-बीपी का पहला पेट्रोल पंप, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सहित मिलेंगी कई सुविधाएं

बिजनेस
भाषा
Updated Oct 26, 2021 | 18:21 IST

रिलायंस इंडस्ट्रीज और ऊर्जा क्षेत्र की बीपी ने एक संयुक्त बयान में कहा कि कंपनी ने अपना पहला पेट्रोल पंप खोल लिया है।

Jio-bp petrol pump
खुल गया जियो-बीपी का पहला पेट्रोल पंप (Pic: https://www.bp.com/) 

RIL-BP: मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) तथा ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज बीपी (bp) ने अपना पहला पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोल लिया है। इस पेट्रोल पंप पर उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन सहित कई ईंधन विकल्प उपलब्ध होंगे।

मुंबई के नावड़े में खोला गया पेट्रोल पंप
रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड (आरबीएमएल) का यह पेट्रोल पंप नवी मुंबई के नावड़े में खोला गया है। बयान में कहा गया है, 'महामारी से प्रभावित इस चुनौतीपूर्ण माहौल में जियो-बीपी विश्वस्तरीय मोबिलिटी स्टेशनों का नेटवर्क शुरू कर रही हैं। इन स्टेशनों पर उपभोक्ताओं को ईंधन के कई विकल्प उपलब्ध होंगे।' वर्ष 2019 में बीपी ने रिलायंस के स्वामित्व वाले 1,400 से अधिक पेट्रोल पंपों तथा 31 विमान ईंधन (एटीएफ) स्टेशनों में 49 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।

ये है कंपनी की योजना
रिलायंस के मौजूदा पेट्रोल पंपों को इस संयुक्त उद्यम को स्थानांतरित कर दिया गया था। संयुक्त उद्यम की योजना 2025 तक पेट्रोल पंपों की संख्या 5,500 तक पहुंचाने की है। आरबीएमएल में शेष 51 फीसदी हिस्सेदारी रिलायंस के पास है।

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के हैं ज्यादातर पेट्रोल पंप
देश के वाहन ईंधन खुदरा क्षेत्र पर सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों का दबदबा है। देश में कुल 78,751 पेट्रोल पंपों में से ज्यादातर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के हैं। आरबीएमएल के 1,427 आउटलेट्स हैं, जबकि रोसनेफ्ट के समर्थन वाली नायरा एनर्जी के 6,250 पेट्रोल पंप हैं। शेल के पेट्रोल पंपों की संख्या 285 है।

तेजी से आगे बढ़ रहा है ईंधन और परिवहन बाजार 
बयान में कहा गया है कि 1,400 पेट्रोल पंपों के मौजूदा नेटवर्क को नए सिरे से जियो-बीपी के रूप में ब्रांड किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि भारत का ईंधन और परिवहन बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगले 20 साल में यह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ईंधन बाजारों में होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर