Jewar Airport: देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा जेवर, मिलेंगे 6 रनवे

बिजनेस
Updated Sep 26, 2019 | 15:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Jewar Airport News: जेवर एयरपोर्ट तैयार होने के बाद देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। यहां 6 रनवे प्रस्तावित हैं। तैयार होने के बाद ये ना सिर्फ देश बल्कि दुनिया के बड़े एयरपोर्ट्स में से एक होगा।

Airport
जेवर एयरपोर्ट होगा देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: यमुना एक्सप्रेस वे के पास बन रहा जेवर एयरपोर्ट पूरी तरह से तैयार होने के बाद देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। दुनिया के बड़े एयरपोर्ट्स के तर्ज पर तैयार किए जा रहे इस एयरपोर्ट पर 6 रनवे को प्रस्तावित किया गया है। बुधवार को यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुण वीर सिंह ने इसकी घोषणा की। फिलहाल दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट 3 रनवे के साथ भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है।

पूरा होने के बाद जेवर एयरपोर्ट दुनिया के तीन बड़े एयरपोर्ट में से एक होगा, इसकी तुलना ओ'हारे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट शिकागो से होगी, जो 7,200 एकड़ में फैला हुआ है और इसके पास 8 रनवे हैं। इसके साथ ही दूसरे स्थान पर डलास फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट है जो अमेरिका के टेक्सास में स्थित है। इस एयरपोर्ट के पास 7 रनवे हैं। 

अरुण वीर सिंह ने बताया, 'यमुना एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के मास्टर प्लान में एविएशन हब के लिए 5000 हेक्टेयर के करीब जमीन चिन्हित है। जेवर एयरपोर्ट के 6 रनवे समेत पूरा एयरपोर्ट इस चिन्हित स्थान पर होगा। पूरा होने के बाद जेवर देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा।'

उन्होंने बताया, 'वाईईआईडीए की ओर से औपचारिक घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रेटर नोएडा में किए गए एक ऐलान के 6 महीने बाद की गई है। प्रधानमंत्री ने ऐलान किया था कि जेवर देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा और अथॉरिटी ने सभी आवश्यक फॉर्मेलिटी पूरी कर ली है।'

सिंह ने बताया कि मंगलवार को उन्हें स्टेट सिविल एविएशन डायरेक्टर सूर्य पाल गंगवार की ओर से निर्देश मिला कि एयरपोर्ट पर प्रस्तावित रनवे की संख्या 4 से बढ़ा कर 6 करने के लिए सभी आवश्यकताएं पूरी कर लें। वाईईआईडीए संभावित रिपोर्ट तैयार करने के लिए पीडब्लूसी (प्राइसवॉटर हाउस कॉपर) को नियुक्त करेगी। उन्होंने बताया कि जेवर एयरपोर्ट पर साल 2022-23 से दो रनवे के साथ पहले फेज की शुरुआत हो जाएगी। 

अगली खबर