इन आईटी प्रोफेशनल्स की है जबरदस्त मांग, कई बड़ी कंपनियां कर रही हायरिंग

बिजनेस
Updated Aug 14, 2019 | 17:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

देश भर में रोजगार को लेकर तमाम आंकड़े सामने आ रहे हैं, जिनके मुताबिक नौकरी की समस्य कई सेक्टर में है। लेकिन वाबजूद इसके कुछ सेक्टर ऐसे हैं, जहां अभी भी प्रोफेशनल्स की मांग तेज है।

IT Sector
आईटी प्रोफेशनल्स के लिए नौकरियों को बहार  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • नॉन आईटी कंपनियां हायर कर रही है आईटी प्रोफेशनल्स।
  • डिजीटल टेक्नोलॉजी को मिल रहे बढ़ावे को ध्यान में रखकर कंपनियां कर रही हैं नियुक्ति।
  • टाटा, डाबर, आरपीजी जैसी दिग्गज कंपनियां कर रही हैं लोगों को हायर।

नई दिल्ली: देशभर में रोजगार की स्थिति को लेकर कई आकड़े सामने आएं है, जिससे साफ है कि देश में रोगजार में गिरावट आई है, लेकिन आईटी प्रोफेशनल्स के साथ ऐसा नहीं है। डिजिटल टेक्नोलॉजी की मांग बढ़ने के साथ ही नॉन आई कंपनियां भी टेक्नोलॉजी प्रोफेशनल्स को हायर कर रही हैं। वेदांता, टाटा स्टील, आरपीजी, फिलिप्स, वर्लपुल और डॉबर जैसी कई कंपनियां डिजीटल टेक्नोलॉजी में निवेश कर रही हैं, जिससे उनकी उत्पादकता और कार्य क्षमता बेहतर हो सके। 

एक बिजनेस अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक एचआर प्रमुख ने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल, बैंकिंग और वित्तिय सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां अत्याधुनिक तकनीक विकसित कर रही हैं, जिसके लिए उन्हें टेक प्रोफेशनल्स की आवश्यकता है। 

वेदांता की ग्रुप चीफ एचआर ऑफिसर मधु श्रीवास्तव ने बताया, 'हम टेक प्रोफेशनल्स को हायर कर रहे हैं क्योंकि इसमें व्यापारिक समझ नजर आती है। ये हमारे लिए लोगों के काम करने का वक्त बचाते हैं, गिरावट के रिस्क को कम करते हैं, जो सीधे तौर पर कंपनी के कुल खर्च और कुल लाभ को प्रभावित करता है।'

अनिल अग्रवाल की नैचुरल रिसोर्स कंपनी- जो खरीदारी और सोर्सिंग के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सर्विलांस सिस्टम लाने के लिए विचार कर रही है। ये कंपनी स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग, इंडस्ट्रियल साइबर सिक्योरिटी, डिजिटल कैपिटल मैनेजमेंट प्रोजेक्ट और अन्य फंक्शनल डिजीटल प्रोजेक्ट के लिए लोगों को हायर कर रही है। 

आरपीजी ग्रुप जिसने अपनी डिजीटल जगत का सफर टायर बनाने वाली सिएट के लिए चीफ डिजीटल ऑफिसर की नियुक्ति के साथ शुरू किया है। ग्रुप के एचआर प्रमुख एस वेंकटेश ने बताया कि कंपनी की कंस्ट्रक्शन सब्सिडियरी केईसी इंटरनेशनल ने कुछ साल पहले ही डेटा एनालिस्ट, डेटा साइंटिस्ट और एआई प्रोफेशल की नियुक्ति शुरू कर दी है। 

एक्जिक्यूटिव सर्च कंसल्टेंसी इंसिस्ट के फाउंडर, आर सुरेश ने बताया, 'डिजीटल मैन्युफैक्चरिंग, मार्केटिंग, रिसर्च और डेवलपमेंट और ह्यूमन रिसोर्स समेत हर फंक्शन में एम्बेड हो रहा है। हर डोमेन से प्रोफेशनल्स की डिमांड है।'

वहीं दूसरी ओर टाटा स्टील नए टेक्नोलॉजी ग्रेजुएट को हायर कर रही है। देश की सबसे बड़ी स्टील बनाने वाली प्राइवेट कंपनी ने देश की टॉप 5 टेक्नोलॉजी के रूप से एडवांस ग्लोबल स्टील कंपनियों में स्थान बनाने का लक्ष्य रखा है। 

लोकप्रिय वीडियो
अगली खबर
इन आईटी प्रोफेशनल्स की है जबरदस्त मांग, कई बड़ी कंपनियां कर रही हायरिंग Description: देश भर में रोजगार को लेकर तमाम आंकड़े सामने आ रहे हैं, जिनके मुताबिक नौकरी की समस्य कई सेक्टर में है। लेकिन वाबजूद इसके कुछ सेक्टर ऐसे हैं, जहां अभी भी प्रोफेशनल्स की मांग तेज है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola
Recommended Articles