Saral Jeevam Bima: इरडा ने सरल जीवन बीमा पेश करने की दी इजाजत, 1 जनवरी 2021 से होगा उपलब्ध

टर्म लाइफ इंश्योरेंस के बारे में लोगों में पर्याप्त जानकारी का अभाव है। लेकिन जानकार इसे जरूरी बताते हैं। आईआरडीए ने सरल जीवन बीमा नाम से स्टैंडर्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस पेश किए जाने की इजाजत दे दी है।

Saral Jeevam Bima: इरडा ने सरल जीवन बीमा पेश करने की दी इजाजत, 1 जनवरी 2021 से होगा उपलब्ध
टर्म इंश्योरेंस प्लान है सरल जीवन बीमा 
मुख्य बातें
  • भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण ने सरल जीवन बीमा पेश करने की दी इजाजत
  • सरल जीवन बीमा स्टैंडर्ड टर्म लाइ इंश्योरेंस है
  • 1 जनवरी 2021 से बाजार में उपलब्ध होगा सरल जीवन बीमा

नई दिल्ली। जिंदगी की गाड़ी तय वक्त पर सही से चलती रहे यह हर किसी की चाहत होती है। लेकिन जिंदगी की सड़क पर दुर्घटना की  संभावना बनी रहती है और  गाड़ी बेपटरी हो सकती है। ऐसे में एक ऐसी मुकम्मल व्यवस्था की जरूरत हर कोई महसूस करता है जिससे वो खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित कर सके। इस तरह के हालात से निपटने के लिए जीवन बीमा लोग कराते हैं लेकिन टर्म इंश्योरेंस के बारे में कम जानकारी है ऐसे में भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) की पहल पर आरोग्य संजीवनी नामक स्टैंडर्ड रेग्युलर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पेश किये जाने के बाद, अब आईआरडीए के निर्देश पर इसी प्रकार का एक स्टैंडर्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस भी पेश किया जाएगा। सरल जीवन बीमा नाम से यह प्लान अगले वर्ष 1 जनवरी 2021 से बाजार में उपलब्ध होगा।

​टर्म लाइफ इंश्योरेंस को आकर्षक बनाने की पहल
टर्म लाइफ इंश्योरेंस को सभी लोगों के लिए एक किफायती विकल्प बनाने हेतु लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों ने यह प्रोडक्ट आईआरडीए के निर्देश पर पेश किया है। सरल जीवन बीमा नामक यह स्टैंडर्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी एक व्यक्ति की जीवन बीमा जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयुक्त होगी।पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के चीफ बिजनेस ऑफिसर संतोष अग्रवाल ने कहा, "जो लोग पहली बार टर्म लाइफ इंश्योरेंस खरीदने वाले हैं उनके लिए यह प्रोडक्ट एक वरदान की तरह होगा क्योंकि यह प्लान सभी इंश्योरेंस कंपनियों के पास एक समान होगा और इसे खरीदने वालों के लिए पूरी तरह उपुयक्त होगा।"

ये लोग खरीद सकेंगे प्लान
सरल जीवन बीमा प्लान को कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष का व्यक्ति खरीद सकेगा। इसकी पॉलिसी अवधि 5-40 वर्ष होगी। इस पॉलिसी को अधिकतम 70 वर्ष की परिपक्वता आयु तक के लिए खरीदा जा सकता है।सरल जीवन बीमा पॉलिसी में कम से कम 5 लाख रुपये और अधिकतम 25 लाख रुपये की राशि चुन सकते हैं। कुछ इंश्योरेंस कंपनियां इस प्लान के लिए और अधिक सम एश्योर्ड भी पेश कर सकती हैं लेकिन इसके लिए प्लान के तहत कुछ नियम एवं शर्तों को पूरा करना होगा।

सरल जीवन बीमा के अनेकों फायदे
अग्रवाल ने कहा कि यह एक नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल प्योर रिस्क टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। इसमें पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को संपूर्ण सम एश्योर्ड राशि का भुगतान किया जाता है। पॉलिसी खरीदते वक्त ग्राहकों को यह जरूर पता होना चाहिए कि अगर पॉलिसी जारी होने के बाद 45 दिनों में पॉलिसीधारक की मृत्यु होती है, तो दुर्घटना में मृत्यु होने के अलावा अन्य किसी भी स्थिति में भुगतान नहीं किया जाएगा। सरल जीवन बीमा के अंतर्गत, ग्राहकों को कोई भी परिपक्वता लाभ (मैच्योरिटी बेनिफिट) और सरेंडर वैल्यू भी नहीं मिलेगा। यह प्लान कोई भी व्यक्ति खरीद सकेगा।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस के बारे में पर्याप्त जानकारी का अभाव
टर्म लाइफ इश्योरेंस के बारे में अधिक समझ ना होने के चलते लोग अक्सर अपने परिवार की आर्थिक सुरक्षा के लिए सही प्लान नहीं चुन पाते। पर्याप्त जानकारी के बिना इंश्योरेंस प्रोडक्ट खरीदने से अक्सर उसके लिए किया गया क्लेम खारिज हो जाता है और इसे खरीदने का मुख्य उद्देश्य यानी आर्थिक सुरक्षा, पूरा नहीं हो पाता। सरल जीवन बीमा की पेशकश को लाइफ इंश्योरेंस इंडस्ट्री में एक क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है क्योंकि इससे अधिक से अधिक लोगों को इंश्योरेंस सुरक्षा प्रदान की जा सकेगी और खासकर कम आमदनी वाले लोगों को इसका फायदा मिल सकेगा। टर्म लाइफ इंश्योरेंस की संपूर्ण प्रक्रिया को एक सामान्य रूप देने से इसे खरीदना काफी आसान हो जाएगा और ग्राहक एवं लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के बीच एक भरोसा कायम होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर