IRCTC ने ई टिकट को कैंसिल और रिफंड करवाने वालों को ये चेतावनी दी

अगर आप भी IRCTC की वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। कई बार हमको टिकट कैंसिल करनी होती है ऐसे में हम रिफंड के लिए परेशान हो जाते हैं। यहां जानिए IRCTC इस पर क्या चेतावनी दे रहा है।

IRCTC
आईआरसीटीसी की वेबसाइट। 
मुख्य बातें
  • IRCTC ने दी लोगों को चेतावनी
  • ई टिकट के कैंसिलेशन और रिफंड पर चेतावनी दी
  • यूजर्स के कहा कि उनके डेटा का हो सकता है गलत इस्तेमाल

नई दिल्ली: क्या आप भी IRCTC की टिकट कैंसिल करने और रिफंड से जुड़े सवालों के जवाब सर्च इंजन पर खोजते हैं तो ये खबर आपके लिए है। रेलवे की टिकट बुक करवाने वाली वेबसाइट IRCTC ने यात्रियों के लिए चेतावनी जारी की है। 

दरअसल लोग सर्च इंजन पर इस तरह की जानकारी खोजते हैं इस चक्कर में धोखाधड़ी करने वाले ऐप और वेबसाइट इन लोगों का डेटा ले लेते हैं। इसके बाद वो इनसे धोखेबाजी करते हैं।

IRCTC ने कहा है ई टिकट की कैंसिल करवाने और रिफंड की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑटोमैटिक है। रिफंड प्रक्रिया में किसी भी प्रकार से कोई व्यक्ति शामिल नहीं होता है। इसलिए यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वो किसी भी प्रकार से अपने अकाउंट की जानकारी को साझा न करें।

आईआरसीटीसी ने कहा है कि कोई भी यात्री अपने बुकिंग और कैंसिलेशन की किसी भी प्रकार की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डालने से बचें। इसका उपयोग कई धोखेबाज कर रहे हैं।

IRCTC ने अपनी वेबसाइट पर दी जानकारी में कहा है कि यूजर्स को गूगल और इस तरह के दूसरे प्लेटफॉर्म पर IRCTC से जुड़े सवालों को सर्च नहीं करना चाहिए। इसमें कई धोखाधड़ी वाले मोबाइल ऐप होते हैं जो यूजर्स की जानकारी का गलत उपयोग करते हैं। सभी यूजर्स को रिफंड और टिकट से जुड़े सभी सवालों को
https://www.irctc.co.in/ वेबसाइट पर खोजना चाहिए।

दरअसल कई बार IRCTC की वेबसाइट पर तत्काल टिकट बुक करते समय लोगों का पैसा कट जाता है और फिर वो परेशान होते हैं। ऐसे में लोग सर्च इंजन में टिकट का पैसा कैसे मिलेगा इसको खोजने लगते हैं। इसका फायदा कई धोखेबाजी करने वाली वेबसाइट उठा लेती हैं।

अगर आप ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले स्लीपर क्लास का टिकट कैंसिल करते हैं तो 120 रुपए कट जाते हैं। वहीं फर्स्ट एसी में 240, सेकंड एसी में 200 और थर्ड एसी का 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल करने पर 180 रुपए चार्ज लगता है।

ट्रेन छूटने के 12 घंटे से 48 घंटे के बीच टिकट कैंसिल करने पर 25 फीसदी चार्ज कटता है। 12 से 4 घंटे के बीच टिकट कैंसिल करने पर 50 फीसदी चार्ज कटता है। तत्काल टिकट के लिए किसी तरह का रिफंड नहीं मिलता है। अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट होती है ऐसी स्थिति में आप टीडीआर क्लेम कर टिकट का रिफंड ले सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर