India Post Payments Bank account online: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में ऑनलाइन खोल सकते हैं खाता, ये है तरीका

बिजनेस
ललित राय
Updated May 22, 2021 | 12:27 IST

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में अगर आप खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। अब ऑनलाइन भी खाता खुलवाया जा सकता है।

India Post Payments Bank, How to Online IPPB Account, PPF Sukanya Samriddhi Account, Recurring Deposit
आईपीपीबी में आसानी से ऑनलाइन खोल सकते हैं खाता 

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) अपने आईपीपीबी मोबाइल ऐप के माध्यम से एक डिजिटल बचत खाता खोलने की सेवा प्रदान करता है। यह खाता आपको तीसरे पक्ष के स्थानान्तरण, आवर्ती जमा खोलने और डाकघर में पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि खाते में योगदान करने की अनुमति देता है। आईपीपीबी एप्लिकेशन के माध्यम से डिजिटल बचत खाता खोलने के लिए व्यक्ति को 18 वर्ष से अधिक आयु का भारतीय नागरिक होना चाहिए और उसके पास आधार संख्या, पैन और आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर होना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस जाने के झंझट से बचें
डिजिटल बचत खाते को सक्रिय बनाए रखने और इसे एक नियमित बचत खाते में बदलने के लिए, खाताधारक को इसे खोलने के एक वर्ष के भीतर संबंधित डाकघर शाखा में केवाईसी प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा। यदि आप एक आईपीपीबी खाता खोलना चाहते हैं, तो आप आईपीपीबी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं। और पढ़ें: 

ऐसे खोलें ऑनलाइन खाता
डिजिटल बचत खाता खोलने के लिए, आवेदक को पहले अपने मोबाइल फोन पर आईपीपीबी मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा और फिर नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  1. आईपीपीबी मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन खोलें और 'खाता खोलें' पर क्लिक करें। अब अपना पैन कार्ड और आधार नंबर डालें।
  2. आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा जिसे आपको प्रमाणीकरण के लिए दर्ज करना होगा।
  3. अब आपको व्यक्तिगत विवरण भरना होगा जैसे कि आपकी मां का नाम, शैक्षिक योग्यता, पता और नामांकन विवरण।
  4. एक बार जब आप विवरण जमा कर देते हैं, तो आपका खाता बन जाएगा और आप इसे ऐप के माध्यम से एक्सेस कर पाएंगे।

क्या है इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना डाक विभाग, संचार मंत्रालय के तहत की गई थी, जिसमें भारत सरकार 100% इक्विटी का मालिक था। 650 आईपीपीबी शाखाओं / नियंत्रण कार्यालयों के एक चैनल के माध्यम से जो एक मुख्य मॉडल पर काम करते हैं, आईपीपीबी ने डाकघरों को कवर करते हुए पूरे भारत में अपनी पहुंच बढ़ा दी है। नियमित बचत खाता, डिजिटल बचत खाता और मूल बचत खाता आईपीपीबी द्वारा पेश किए जाने वाले बचत खातों के तीन रूप हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर