IMF प्रमुख ने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती टेम्पररी, जल्द सुधार की उम्मीद

IMF chief Kristalina Georgieva: आईएमएफ प्रमुख ने भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती को टेम्पररी बताया है। उनको उम्मीद है कि जल्द ही भारतीय अर्थव्यवस्था पटरी पर आ जाएगी।

IMF chief Kristalina Georgieva
IMF chief Kristalina Georgieva: आईएमएफ प्रमुख को उम्मीद जल्द पटरी पर आएगी भारतीय अर्थव्यवस्था  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय मुद्रकोष यानी आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जियॉर्जिवा ने कहा है कि भारत में आर्थिक सुस्ती टेम्पररी है। उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोर्म 2020 में बोलते हुए उन्होंने कहा, विश्व अक्टूर 2019 में जारी वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक की तुलना में जनवरी 2020 में बेहतर स्थान पर नजर आ रहा है।

उन्होंने कहा कि विश्व में इस सकारात्मक गति की वजह अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वॉर में नरमी और ट्रेड डील के पहले चरण पर साइन होना है। इसके अतिरिक्त टैक्स में बदलाव और अन्य कारण भी इस सकारात्मकता की वजह हैं। उन्होंने कहा, 'हालांकि वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 3.3 फीसदी रहना एक अच्छा संकेत नहीं कहा जा सकता है।'

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक ने बताया, 'फिलहाल ये सुस्त वृद्धि दर है। हम राजकोषीय पॉलिसी को और आक्रामक चाहते हैं और हम संरचनात्मक रिफॉर्म और ज्यादा गतिशीलता चाहते हैं।' उभरते हुए बाजार पर उन्होंने कहा कि ये भी आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने बताया, 'हम एक बड़े बाजार भारत में सुस्ती देख रहे हैं, लेकिन हमें भरोसा है कि यह सुस्ती टेम्पररी है। हमें उम्मीद है कि आगे बढ़ने पर स्थिति बेहतर होंगी। इसके साथ ही इंडोनेशिया और वियतनाम में बेहतर स्थिति दिख रही है।' उन्होंने इसके अतिरिक्त कहा कि कई अफ्रीकी देश भी बेहतर कर रहे है, लेकिन मेक्सिको जैसे कई देश का प्रदर्शन अच्छा नहीं है। गौरतलब है कि हाल में ही इंडिया रेटिंग और रिसर्च ने भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ को घटा दिया है। वित्त वर्ष 2021 भारत की जीडीपी 5.5 फीसदी रहने का अनुमान है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर