National Pension Scheme: सिर्फ 5 मिनट में ऐसे कराएं राष्ट्रीय पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन करवाएं

बिजनेस
Updated Sep 12, 2019 | 13:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यापारियों और खुद का रोजगार करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की शुरूआत की है। यहां जानिए इस योजना के पात्र कौन लोग हैं और कैसे इसमें रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है।

National Pension Yojana
व्यापारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की शुरूआत।  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से व्यापारियों और स्वरोजगार करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस स्कीम के जरिए देश के 3 करोड़ कारोबारियों का फायदा होगा। 

इस स्कीम में 60 साल की उम्र के बाद व्यापारी को हर महीने 3 हजार रुपए की पेंशन मिलेगी। जितना योगदान व्यापारी करेगा उतना ही योगदान सरकार भी करेगी। इसके लिए हर महीने व्यापारी की उम्र के हिसाब से 55 से लगाकर 200 रुपए के बीच प्रीमियम आएगा। 

60 साल बाद पेंशन देने की जिम्मेदारी सरकारी कंपनी LIC की होगी। राष्ट्रीय पेंशन योजना के लिए 18 से 40 वर्ष तक की उम्र के लोग पात्र हैं। EPFO, ESIC, NPS, PMSYM के सदस्य और इनकम टैक्स देने वाले लोग इसके पात्र नहीं हैं। इस तरह से राष्ट्रीय पेंशन योजना का रजिस्ट्रेशन

  1. पेंशन योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक अकाउंट या जनधन अकाउंट की पासबुक लेकर पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा।
  2. सेंटर पर आपकी उम्र के हिसाब से तय किया जाएगा कि आपको कितनी रकम हर महीने जमा करवानी है।
  3. पहला योगदान आपको कॉमन सर्विस सेंटर में नकद ही देना होगा। इसके बाद आप नामाकंन और ऑटो डेबिट मैंडेट पर हस्ताक्षर करें।
  4. इसके बाद आपका पेंशन कार्ड तुरंत जारी हो जाएगा।
  5. अगले महीने से आपको योगदान की रकम जमा करवाने जाना नहीं पड़ेगा। आपके बैंक अकाउंट से रकम ऑटोमैटिक तरीके से कट जाएगी। 

इस पूरी प्रक्रिया में सिर्फ 3 से 5 मिनट का समय लगता है। अगर आपको किसी तरह की जानकारी चाहिए तो टोल फ्री नंबर 18002676888 पर कॉल करें। अपने पास का कॉमन सर्विस सेंटर ढूंढने के लिए आप www.locator.csccloud.in पर जा सकते हैं। अगर आप खुद इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आप https://mandhan.in/vyapari पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...