Aadhaar Card New Rules 2019: आधार कार्ड पर ऐसे बदलवा सकते हैं पता, ये है ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका

Aadhaar Address Change: आधार कार्ड में पता ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से बदलवाया जा सकता है। आइए जानते हैं ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे बदलवा सकते हैं घर का पता।

Aadhaar Card New Rules 2019
Aadhaar Card New Rules 2019: ऐसे बदलवा सकते हैं आधार में अपना पता  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • आधार में पता बदलने के नियम को किया गया आसान।
  • सेल्फ डिक्लेरेशन लेटर की मदद से उपभोक्ता किसी भी आधार केंद्र पर जाकर अपना पता बदलवाने का आवेदन दे सकते हैं।
  • हालांकि सेल्फ डिक्लेरेशन लेटर के माध्यम से ऑनलाइन पता बदलवाने की सुविधा अभी जोड़ी नहीं गई है।

नई दिल्ली: सरकार ने दूसरे शहर में रहने वालों के लिए बैंक अकाउंट खुलाने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। जिसकी मदद से आधार केवाईसी के लिए लोग सेल्फ डिक्लेरेशन लेटर का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसका सीधा सा अर्थ यह है कि अब जहां आपको आधार कार्ड के साथ नए पते की दिक्कत हो, वहां आप अपने आधार कार्ड के साथ सेल्फ डिक्लेरेशन लेटर देकर अपना काम करा सकते हैं। 

प्रायः आधार के पते से जुड़ी समस्या का सामना बैंक अकाउंट खुलवाते वक्त होता है। जब दूसरे शहर में आपको बैंक अकाउंट खुलवाना पड़ता है। हालांकि आधार पर पता बदलवाने का तरीका पहले जैसा है है।आधार पर पता बदलवाने के लिए उपभोक्ता को रेंट एग्रीमेंट या किसी अन्य लिस्टेड डॉक्यूमेंट की जरूरत होती थी। 

यूजर्स को आधार केंद्र पर जाकर अपने नए पते का एक ऐड्रेस प्रूफ देकर आधार पर पता बदलवाने का आवेदन दे सकते हैं। आधार कार्ड पर पता बदलावाने की यह ऑफलाइन प्रक्रिया है। आइए जानते हैं ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से उपभोक्ता कैसे आधार पर अपना पता बदलवा सकते हैं। 

ऑनलाइन तरीका

आधार कार्ड पर ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए पता बदलने के लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आपको My Aadhaar का विकल्प नजर आएगा, उस पर जाते ही आपके सामने कई विकल्प नजर आएंगे, जिसमें आपको Update your address online का विकल्प नजर आएगा। उस पर क्लिक करें। 

aadhaar update

इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी, जहां आपको  Proceed to Update Address के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

aadhaar update

यहां क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जिसमें आपको अपना आधार नंबर और कैपचा डालकर ओटीपी के लिए क्लिक करना होगा। आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसके बाद आपको ओटीपी एंटर कर लॉगइन पर क्लिक करना होगा। 

aadhaar update

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा, जहां आपको  Update Address via Address Proof, Update Address via Secred Code जैसे विकल्प मिलेंगे। 

ऐड्रेस प्रूफ के जरिए आधार पर पता बदलवाने के लिए आपको नए पते की डीटेल्स भरकर आवश्यक सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। Secred Code के जरिए पता बदलवाने की प्रक्रिया उन लोगों के लिए है, जो अपने परिचित या रिश्तेदार का पता अपने आधार पर डालना चाहते हैं। इसके लिए यूएआईडीआई की ओर से भेजे गए कोड का इस्तेमाल किया जाता है। नए पते की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका नया आधार बदले हुए पते के साथ आपके दिए नए पते पर आ जाएगा। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर