घर खरीदना हुआ सस्ता, इस राज्य सरकार ने घटाई स्टाम्प ड्यूटी, एक्सपर्ट्स ने कही ये बात

कोरोना काल में दुनिया की अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है ऐसे में स्टाम्प ड्यूटी घटाकर रियल स्टेट सेक्टर को मदद करना बड़ी बात है।

Home buying cheaper, Maharashtra government reduced stamp duty, experts gave opinions
रियल स्टेट सेक्टर के लिए बड़ा कदम  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • घरों की डिमांड बढ़ेगी
  • घर खरीदने वालों को फायदा होगा
  • रोजगार सृजन होगा

Real Estate : हर किसी का सपना होता है अपना एक घर हो। उसमें भी शहरों में तो घर का सपना पूरा करने के लिए लोग अपनी पूरी जिंदगी की कमाई लगा देते हैं। तब कहीं जाकर उन्हें घर नसीब होता है। लेकिन घर खरीदने में छूट मिले तो सोने पर सुहागा है। चाहे वह किसी भी रूप में हो। इन दिनों रियल एस्टेट इंडस्ट्री (Real Estate Industry) संकट में है। यह सेक्टर ठप है। इसमें जान डालने के लिए महाराष्ट्र (Maharashtra) ने दिसंबर तक स्टाम्प ड्यूटी (stamp duty) घटाकर 02% करने का फैसला किया। इस फैसले का स्वागत करते हुए रियल एस्टेट उद्योग ने कहा कि सरकार के इस कदम से डिमांड में तेजी आएगी। साथ ही डूबते उद्योग को सहारा मिलेगा। 

महाराष्ट्र सरकार ने स्टाम्प ड्यूटी को में 1 सितंबर से 31 दिसंबर 2020 तक के लिए 03% और एक जनवरी 2021 से 31 मार्च 2021 तक के लिए 02% की कटौती करने की घोषणा की। महाराष्ट्र मंत्रिमंडल की बैठक में स्टाम्प ड्यूटी  में कटौती करने का ऐलान किया है। अब आप मुंबई, पुणे, नागपुर जैसे शहरों में कम कीमतों में घर या प्लॉट खरीद सकेंगे। नीचे जानिए रियल एस्टेट कंपनियों के दिग्गज क्या कहते हैं।

  1. रियल एस्टेट कंपनियों के संगठन क्रेडाई के राष्ट्रीय चेयरमैन ने कहा कि क्रेडाई राज्य सरकारों से लॉकडाउन की शुरुआत के बाद से ही स्टाम्प ड्यूटी  (stamp duty) में कमी की डिमांड कर रहा है। इस कदम से घर खरीदने वालों को फायदा होगा और रोजगार सृजन के साथ ही जुड़े उद्योगों को प्रोत्साहन और डिमांड को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि जब भी में स्टाम्प ड्यूटी में कमी आई है, तो इससे केवल सरकारी खजाने में राजस्व में वृद्धि हुई है।
  2. नारेडको के राष्ट्रीय अध्यक्ष निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि इस कदम से आवासीय सेक्टर में डिमांड को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि कई अन्य अनुकूल बाजार स्थितियों के साथ, यह घोषणा रियल एस्टेट सेक्टर को फिर से आगे ले जाने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि यदि केंद्र सरकार जीएसटी काउंसिल की बैठक में जीएसटी की दरों को कम करती है, तो यह एक और प्रोत्साहन के रूप में काम करेगा।
  3. क्रेडाई एमसीएचआई के अध्यक्ष नयन शाह ने कहा कि फैसला मुंबई महानगर क्षेत्र के रियल्टी उद्योग के पुनरुद्धार के लिए अच्छा है और यह महामारी से प्रभावित सेक्टर के लिए एक बहुत जरूरी बढ़ावा है। नारेडको पश्चिम के अध्यक्ष राजन बंडेलकर ने कहा कि लोन दरों में कमी आई है और अब, कम स्टाम्प ड्यूटी डेवलपर्स और घर खरीदारों दोनों के लिए फायदे की स्थिति है।
  4. संपत्ति सलाहकार एनरॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा कि स्पष्ट रूप से इससे घर खरीदारों को फायदा होगा और सरकार भी बढ़े हुए रजिस्ट्रेशन के माध्यम से राजस्व उत्पन्न कर सकती है।
  5. मोतीलाल ओसवाल रीयल एस्टेट फंड के मुख्य कार्यकारी शरद मित्तल ने इसे महाराष्ट्र सरकार का सकारात्मक कदम बताया जिससे मकानों की मांग को बढ़ावा मिल सकता है। 
  6. एस रहेजा रियल्टी के निदेशक राम रहेजा ने इस फैसला के लिए राज्य सरकार की सराहना की और कहा कि इससे निश्चत रूप से मकान की इच्छा संजोए लोग खरीद के लिए प्ररित होगे तथा निश्चित रूप से बिक्री बढ़ेगी।
  7. नाइट फ्रैंक इंडिया के सीएमडी शिशिर बैजल ने कहा कि इस कदम से खरीदारों को अपनी आसन्न खरीदारी में छूट से अस्थायी राहत मिलने की संभावना है।
  8. पोद्दार हाउसिंग एंड डेवलपमेंट लि के मैनेजिंग डायरेक्टर रोहित पोद्दार ने कहा कि गणेज चतुर्थी के उत्सव के बीच इस घोषणा से घर खरीदने वाले उत्साहित होंगे। इससे मकानों की रजिस्ट्री भी ज्यादा होगी।
     
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर