Home Loan : घर खरीदने का बेहतरीन मौका, होम लोन पिछले 10 साल में सबसे सस्ता

बिजनेस
भाषा
Updated Mar 08, 2021 | 10:58 IST

आपने घर खरीदना चाहते हैं तो जल्द बुक करा लें क्योंकि देश के प्रमुख बैंकों होम लोन पर लगने वाले ब्याज दर को काफी कम कर दिया है।

Great chance to buy a house, home loan cheapest in last 10 years
होम लोन पर ब्याज दरें काफी कम 

मुंबई : अत्यधिक तरलता के बीच सामान्य लोन की डिमांड वांछित स्तर से नीचे रहने के बीच देश के प्रमुख बैंकों ने अपनी होम लोन दरों को घटाकर एक दशक के निचले स्तर पर ला दिया है। इनमें भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं। इससे ग्राहकों के पास अपने घर के सपने को पूरा करने के लिए लोन के कई विकल्प उपलब्ध हो गए हैं। अत्यधिक तरलता की स्थिति के बीच बैंकों में ब्याज दर युद्ध छिड़ा हुआ है। केयर रेटिंग्स के अनुसार पिछले सप्ताह तक बैंकों के पास 6.5 लाख करोड़ रुपए की नकदी थी। अत्यधिक नकदी से बैंकों का मुनाफा प्रभावित होता है, क्योंकि उन्हें जमाकर्ताओं को इसके लिए ब्याज देना होता है। हालांकि, इसकी ब्याज दर अभी 2.5% के निचले स्तर पर है।

संपत्ति के दाम घटे हैं, घर खरीदने का बढ़िया मौका

होम लोन के मामले में महामारी की वजह से ग्राहक भी लाभ की स्थिति में हैं। संपत्ति के दाम घटे हैं। वहीं कई राज्यों ने स्टाम्प शुल्क भी घटाया है। हालांकि, इसके बावजूद बैंक लोन के लिए दरों में भिन्नता रख रहे हैं। ग्राहकों को कर्ज देने से पहले उनका क्रेडिट स्कोर देखा जाता है।

बैंकों ने होम लोन पर लगने वाले ब्याज दर घटाई

एसबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने होम लोन की दर घटाकर क्रमश 6.7 प्रतिशत और 6.65 प्रतिशत कर दी है। हालांकि, इस दर पर सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को कर्ज मिलेगा, जिनका क्रेडिट स्कोर 800 या अधिक होगा। इसके अलावा एचडीएफसी को छोड़कर अन्य बैंकों की नई दरें सिर्फ 31 मार्च तक हैं।

ब्याज दर कम करने की शुरुआत एसबीआई ने की

ब्याज दर युद्ध की शुरुआत देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने की थी। एसबीआई का होम लोन 5 लाख करोड़ रुपए है। कुल 14.17 लाख करोड़ रुपए के होम लोन बाजार में एसबीआई की हिस्सेदारी 34% है। एसबीआई ने अपनी होम लोन दर को 0.10% घटाकर 6.7% कर दिया है। साथ ही उसने प्रोसेसिंग शुल्क में भी छूट दी है।

एसबीआई महिलाओं को दे रही है  0.05% अतिरिक्त  छूट 

एसबीआई की उप प्रबंध निदेशक (खुदरा कारोबार) सलोनी नारायण ने कहा कि बैंक 31 मार्च तक 75 लाख रुपए का लोन 6.7% तथा इससे ऊपर का कर्ज 6.75% ब्याज पर देगा। साथ ही इसपर कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा यदि महिलाएं मोबाइल ऐप योनो के जरिए आवेदन करेंगी तो उन्हें अतिरिक्त 0.05% की छूट दी जाएगी।

कोटक महिंद्रा, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई ने भी घटाई होम लोन दरें

कोटक महिंद्रा बैंक ने भी अपनी होम लोन रेट को 0.10%  घटाकर 6.65% कर दिया है। कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा लोन दर को घटाने के दो दिन बाद एचडीएफसी ने भी अपने नए और मौजूदा ग्राहकों के लिए होम लोन दर को असीमित अवधि के लिए 0.05% घटाकर 6.75% कर दिया था। बाद में एचडीएफसी ने होम लोन दर में 0.05% की और कटौती की। साथ ही प्रोसेसिंग शुल्क को 3,000 रुपए निश्चित कर दिया। इन बैंकों के बाद आईसीआईसीआई बैंक ने भी 5 मार्च को 75 लाख रुपए तक के होम लोन पर ब्याज दर को घटाकर 6.7% कर दिया। 75 लाख रुपए से अधिक के कर्ज के लिए ब्याज दर 6.75% होगी।

सस्ता होने के बावजूद होम लोन डिमांड  6 प्रतिशत से नीचे

इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक भी बैंकों से ब्याज दरों में नीतिगत दरों में आई कमी के अनुरूप कटौती के लिए दबाव बना रहा है। मार्च, 2020 से रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 2 प्रतिशत घटाकर 4 प्रतिशत कर दिया है। हालांकि, इसके बावजूद लोन की डिमांड 6 प्रतिशत से कम है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, बीते वित्त वर्ष में महामारी की वजह से होम लोन की वृद्धि घटी है। इसकी शुरुआत मार्च, 2020 से हो गई थी। जनवरी, 2020 में होम लोन की वृद्धि 17.5 प्रतिशत थी, जो जनवरी, 2021 में घटकर 7.7 प्रतिशत रह गई है।

होम लोन बैंकों के लिए सबसे सुरक्षित दांव 

मौजूदा परिदृश्य में होम लोन बैंकों के लिए सबसे सुरक्षित दांव है। इसमें गैर-निष्पादित आस्तियां (एनपीए) कम होती हैं। एसबीआई का होम लोन एनपीए सिर्फ 0.67% है। 


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर