Gold Rate Today, 4 December 2019: सोने के भाव में आई तेजी, चांदी चमकी, जानिए क्या है सर्राफा भाव

बिजनेस
Updated Dec 04, 2019 | 16:43 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Gold Rate/Price Today (गोल्ड रेट टुडे) 4 December 2019: सोने के भाव में तेजी आई है, जबकि चांदी का भाव भी बढ़ा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान के बाद सोने चांदी की चमक बढ़ी है।

Gold Rate Today, 4 December 2019
सोने के भाव में आई तेजी, चांदी चमकी, जानिए क्या है सर्राफा भाव  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच बुधवार को घरेलू बाजार में सोने की चमक बढ़ गई है। बुधवार को सोने के भाव 332 रुपये की बढ़त के साथ 39,299 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इसकी जानकारी दी है। मंगलवार को भी सोने की कीमतों में इजाफा हुआ था। बीते कारोबारी दिन को सोने का भव 38,967 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।  

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, 'बीती रात वैश्विक बाजार में सोने के भाव में आई तेजी के कारण 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में 332 रुपये प्रति 10 की वृद्धि हुई है। दिन के कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 3 पैसा कमरोज रहा, जो दिन में सोने के भाव में बढ़ोतरी के अच्छा रहा।'

बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 12 पैसे की गिरावट के साथ 71.78 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा था। कारोबारियों ने कहा कि बृहस्पतिवार को रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले रुपया नरम चल रहा है। वहीं चांदी के भाव में भी तेजी आई है। 676 रुपये की तेजी के साथ बुधवार को चांदी का भाव 45,672 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गया। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की चमक बरकरार रही। वैश्विक बाजार में सोना 1,483 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर रहा, जबकि चांदी तेजी के साथ 17.27 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गई। पटेल ने कहा, 'अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि चीन के साथ व्यापार करार नवंबर, 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के बाद हो सकता है। इससे सोने की कीमतों में तेजी आई।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर