Gold-Silver Rate Today, 04 Aug 2022: आज कितना बदला कच्चा तेल और सोना-चांदी का दाम?

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 04, 2022 | 12:10 IST

Gold and Silver Rate Today (आज का सोने-चांदी का भाव), 04 August 2022: बेंचमार्क यूएस 10- वर्षीय ट्रेजरी यील्ड एक सप्ताह से ज्यादा के उच्च स्तर से फिसल गया। अमेरिकी ब्याज दरों में बढ़ोतरी ने नॉन- यील्डिंग वाले सोने की अपील को सुस्त कर दिया।

Gold and Silver Rate Today: Gold futures on MCX
Gold and Silver Rate Today: कमोडिटी मार्केट में कैसा रहा कीमती धातुओं का दाम? (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • अमेरिका में इंवेंट्री बढ़ने से कच्चे तेल में 4 फीसदी की गिरावट आई।
  • ब्रेंट क्रूड ऑल 97 डॉलर प्रति बैरल के नीचे है।
  • ग्लोबल मार्केट में सभी कीमती धातुएं सस्ती हुई।

Gold and Silver Rate Today, 04 August 2022: अमेरिकी डॉलर में तेजी के बावजूद गुरुवार को सोने की कीमत (Gold Price) में तेजी आई। यूएस ट्रेजरी यील्ड में गिरावट से भी सर्राफा की अपील प्रभावित हुई। सोने के साथ ही आज चांदी का दाम (Silver Price) भी बढ़ गया। विशेषज्ञों को शुक्रवार को जारी होने वाले अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों पर ध्यान है। यह मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए फेड के आक्रामक कदमों पर अधिक स्पष्टता प्रदान कर सकता है। एमसीएक्स पर सोना वायदा (Gold futures on MCX) 0.66 फीसदी या 339 रुपये की तेजी के साथ 51,728 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। हालांकि चांदी वायदा 0.34 फीसदी या 194 रुपये की तेजी के साथ 57,748 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक हाजिर बाजार में बुधवार को सबसे ज्यादा शुद्धता वाला सोना 51,566 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बिका, जबकि चांदी की कीमत 57,309 रुपये प्रति किलोग्राम थी। पिछले आठ कारोबारी सत्रों में सोने का हाजिर भाव करीब 750 रुपये प्रति 10 ग्राम उछला है, जबकि समीक्षाधीन अवधि में चांदी 2,500 रुपये प्रति किलोग्राम के करीब पहुंच गई है।

कैसे पता करें सोना शुद्ध है या नहीं ?

ग्लोबल मार्केट में इतनी ही कीमत -

डॉलर के मुकाबले फिसला रुपया
आज शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 36 पैसे टूटकर 79.51 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर आ गया। बुधवार को रुपया 62 पैसे गिरकर 79.15 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। यह चालू वित्त वर्ष में एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर