Gold price record : सोना ने तोडा पिछला सारा रिकॉर्ड, MCX पर 52 हजारी बनने के करीब

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Jul 27, 2020 | 14:24 IST

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने का भाव तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। 52000 के करीब पहुंच गया है।

Gold price breaks all previous record, close to 52000 on MCX
सोना ने तोडा पिछला सारा रिकॉर्ड 

मुख्य बातें

  • घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमत सोमवार को नई ऊंचाई पर चली गई
  • सोने का भाव अब तक का रिकॉर्ड स्तर पर है
  • कॉमेक्स पर भी सोने का वायदा भाव नए रिकॉर्ड स्तर पर है

मुंबई : सोना ने पिछला सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वैश्विक बाजार में बुलियन में आई उछाल के बाद घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमत सोमवार को फिर नई ऊंचाई पर चली गई। एमसीएक्स पर सोना 51,833 रुपए प्रति 10 ग्राम तक उछला और जल्द ही 52 हजारी बनने के करीब है। वहीं, वैश्विक बाजार में सोना 1944 डॉलर प्रति औंस के पार चला गया जोकि एक नया रिकॉर्ड है। कमोडिटी बाजार विश्लेषक बताते हैं कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर को लेकर बनी चिंता से निवेशकों का रुझान निवेश के सुरक्षित साधन की तरफ है, इसलिए महंगी धातु के दाम में उछाल आया है।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने के अगस्त वायदा अनुबंध में पूर्वान्ह 10.40 बजे पिछले सत्र की क्लोजिंग से 735 रुपये यानी 1.44 फीसदी की तेजी के साथ 51,770 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 51,833 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला जोकि अब तक का रिकॉर्ड स्तर है। एमसीएक्स पर चांदी के के सितंबर अनुबंध में 3,357 रुपये यानी 5.48 फीसदी की तेजी के साथ 64,580 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव एमसीएक्स पर कारोबार के दौरान 64,849 रुपये प्रति किलो तक उछला।

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अगस्त वायदा अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र से 31.35 डॉलर यानी 1.65 फीसदी की तेजी के साथ 1928.85 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 1937.60 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि कॉमेक्स पर सोने के वायदा भाव का एक नया रिकॉर्ड है। इससे पहले कॉमेक्स पर सोने का भाव छह सितंबर 2011 में 1911.60 डॉलर प्रति औंस तक उछला था।

वहीं, सोने का हाजिर भाव वैश्विक बाजार में 1944.57 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि एक नया रिकॉर्ड है क्योंकि इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के हाजिर भाव का रिकॉर्ड स्तर 1,921.17 डॉलर प्रति औंस था। इस प्रकार, कोरोना काल में सोने ने अब तक सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कॉमेक्स पर चांदी के सितंबर अनुबंध में पिछले सत्र से मुकाबले 1.5 डॉलर यानी 6.56 फीसदी की तेजी के साथ 24.35 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव कॉमेक्स पर कारोबार के दौरान 24.510 डॉलर प्रति औंस तक उछला।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि डॉलर में आई कमजोरी से सोने को सपोर्ट मिला है। दुनिया की छह प्रमुख मुद्रा के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स 18 मई को 100.43 पर था जोकि फिसलकर 93.85 पर आ गया है। बीते सात सत्रों से डॉलर इंडेक्स में कमजोरी बनी हुई है।

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि कोरोना के गहराते प्रकोप के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर को लेकर चिंता बनी हुई है और शेयर बाजार में भी अस्थिरता का माहौल है जिससे निवेशकों का रुझान बहरहाल निवेश के सुरक्षित साधन की तरफ है यही कारण है कि महंगी धातुओं के दाम में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में भारी इजाफा होना होने से बाजार में चिंता का माहौल है।

बाजार विश्लेषकों के अनुसार, बुलियन को बहरहाल कोरोना के कहर और अमेरिका-चीन के बीच तकरार से पैदा हुए भूराजनीतिक तनाव से सपोर्ट मिल रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर