आज 16 दिसंबर से NEFT के जरिए 24 घंटे फ्री भेज सकेंगे पैसे, RBI ने बैकों को दिया निर्देश

बिजनेस
Updated Dec 16, 2019 | 07:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

NEFT free fund Transfer 24x7: कल यानी 16 दिसंबर सोमवार से लोग NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) से जरिए फ्री में पैसे भेज पाएंगे, वो भी 24 घंटे और सप्ताह के सातों दिन।

Indian Reserve Bank
भारतीय रिजर्व बैंक (फाइल फोटो) 

मुख्य बातें

  • NEFT को लेकर आरबीआई ने लोगों को दिया तोहफा
  • अब 24x7 फ्री उपलब्ध होगी ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट की सुविधा
  • 16 दिसंबर से NEFT के जरिए कभी भी कर पाएंगे ई-पेमेंट

नई दिल्ली: 16 दिसंबर से लोगों को बैकिंग से जुड़ी एक नई सुविधा मिलने जा रही है। अब आप बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के हफ्ते के सातों दिन नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए किसी को भी पैसे भेज पाएंगे। बता दें कि अभी तक एनईएफटी की सेवा सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक ही दी जाती थी साथ ही शनिवार को इसका समय सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक का था।

आरबीआई ने देश में ई पेमेंट और ऑनलाइन डिजिटल बैकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। आरबीआई के अनुसार खुदरा खरीद- बिक्री में डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ रहा है और इसमें सालाना 60 फीसदी का इजाफा हो रहा है।

आरबीआई ने एनईएफटी का एक बड़ा तोहफा एक जुलाई से देना शुरु किया था। एक जुलाई से ही इस सेवा को फ्री करने का फैसला किया गया था।

NEFT का अंग्रेजी में पूरा मतलब होता है नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर। इसके जरिए दो लाख रुपए तक का लेन देन आसानी से किया जा सकता है। इसमें पैसा भेजने वाले और उसे पाने वाले दोनों के पास ई-बैकिंग की सुविधा होना जरूरी है। इसमें पैसा ट्रांसफर करने की स्पीड भी तेज है और महज कुछ सेकेंडों में ही पैसा ट्रांसफर हो जाता है।

 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर