Changes From July : 1 जुलाई से बैंकिंग, टैक्स समेत हो रहे हैं 9 बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

जुलाई महीने से 9 नियमों बदलाव हो रहे हैं।  जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। बैंकिंग, टीडीएस, कार और बाइक से जुड़े नियम भी बदल जाएंगे। यहां जानिए क्या-क्या बदलाव होने वाला है।

From 1 July 9 changes including banking, tax, will affect your pocket
1 जुलाई से बदल रहे हैं कई नियम (फोटो साभार-istock) 

मुख्य बातें

  • एसबीआई ने कैश निकासी और चेक बुक नियम में बदलाव किया है।
  • टीडीएस नियम नियम में बदलाव हो रहा है।
  • ऑटो कंपनियां वाहन की कीमतें बढ़ाएंगी।

साल 2021 का 6 महीना बीत गया है। आज से जुलाई महीने की शुरुआत हो रही है। इस महीने कई बदलाव हो रहे हैं, जिसका असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। हर महीने कोई न कोई नई सरकारी घोषाएं होती हैं। इस महीने भी कुछ बदलाव हो सकते हैं जो लागू होते हैं। इसमें वित्तीय बदलाव आपके ऊपर सीधा असर डालता है। खासकर बैंकों से जुड़े बदलाव सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। आइए हम आपको 8 ऐसे बदलाव के बारे मे बताने जा रहे हैं, जो आपकी जिंदगी पर सीधा असर डालेगा। जानिए 1 जुलाई से क्या-क्या बदलने जा रहा है-

एसबीआई से कैश निकासी और चेक बुक नियम में बदलाव 

देश के सबसे बड़े बैंक ने घोषणा की है कि 1 जुलाई 2021 से बैंक के ग्राहकों को बैंक एटीएम और ब्रांच से सिर्फ 4 निकासी की अनुमति होगी। यानी सिर्फ 4 निकासी फ्री होगी। चार निकासी के अलावा रुपए निकालने पर चार्ज देना होगा। प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर 15 रुपए चार्ज लगेगा और साथ में जीएसटी भी देना होगा। चेक बुक को लेकर भी नई सीमा तय की गई है। अब सिर्फ 10 चेक पन्नों का उपयोग फ्री कर सकते हैं। इससे अधिक के लिए चार्ज देना होगा। 10 अधिक के चेक लीफलेट के लिए 40 रुपए प्लस जीएसटी देना होगा। 25 पन्नों की चेक बुक के लिए 75 रुपए प्लस जीएसटी देना होगा। लेकिन सीनियर सिटिजन के लिए ऐसे किसी चार्ज की घोषणा नहीं की गई है।

सिंडिकेट बैंक के IFSC कोड में बदलाव

1 जुलाई से सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड और चेक बुक अमान्य हो जाएगा। इसी तरह, सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को 30 जून तक IFSC कोड लेटेस्ट अपडेट करने के लिए कहा गया है। केनरा बैंक ने कहा कि प्रिय ग्राहक, ई-सिंडिकेट चेक बुक और जारी किए गए चेक को बदलें। प्रस्तुति के लिए थर्ड पार्टी की वैधता 30 जून 2021 को समाप्त हो रही है।

जुलाई से बदलेंगे टीडीएस नियम

टैक्सपेयर्स का वेरिफिकेशन किया जाएगा और जिन टैक्सपेयर्स ने पिछले दो वर्षों से आईटीआर दाखिल नहीं किया है, उनसे अधिक टीडीएस लिया जाएगा। नियम उन टैक्सपेयर्स के लिए है जिनके लिए टीडीएस कटौती मूल्य 50000 रुपए की सीमा मूल्य से अधिक है। यह वित्त अधिनियम, 2021 में शामिल किए गए नए नियम का हिस्सा है।

लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन

अब आप घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन आवेदन करें और घर से ही टेस्ट भी दे दें। टेस्ट में पास होने के बाद लर्निंग लाइसेंस आपके घर पहुंच जाएगा। बाद में स्थायी लाइसेंस के लिए वाहन चलाकर दिखाना होगा।

वाहन की कीमतें बढ़ाएंगी ऑटो कंपनियां

बढ़ती लागत की भरपाई के लिए हीरो मोटोकॉर्प से लेकर मारुति तक की ऑटो कंपनियां इस साल जुलाई से वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेंगी।

छोटी बचत योजना 

डाकघर की छोटी बचत योजनाओं में कम ब्याज दर व्यवस्था को अनुसरण करते हुए दर में कटौती हो सकती है। पिछली तिमाही के विधानसभा चुनावों के बीच केंद्र ने छोटी बचत योजनाओं पर दरों को कम करने के बाद दर में कटौती को वापस ले लिया था। छोटी बचत योजनाओं पर दर 10 साल की सरकारी प्रतिभूतियों पर प्रतिफल से जुड़ी होती है और हर तिमाही पर दर संशोधित की जाती है।

आईडीबीआई बैंक लॉकर, बचत खाते, चेक लीफलेट के लिए चार्ज संशोधन

आईडीबीआई बैंक चेक बुक के 20 लीफलेट फ्री देंगे। उसके बाद 5 रुपए प्रति चेक चार्ज लेंगे। लेकिन अगर आप आईडीबीआई 'सबका सेविंग अकाउंट' रखते हैं तो यह चार्ज नहीं लगेगा है।

कॉर्पोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक के ग्राहकों को मिलेगी नई चेक बुक 

कॉर्पोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक का यूनियन बैंक में विलय कर दिया गया है और इसी तरह दोनों बैंकों के ग्राहकों को लेटेस्ट सुरक्षा सुविधाओं के साथ एक नई चेक बुक प्राप्त करने के लिए कहा गया है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

एलपीजी या रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में हर महीने की पहली तारीख को संशोधन किया जाता है और संभावना है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत में संशोधन हो सकता है। एलपीजी को प्राकृतिक गैस और कच्चे तेल से निकाला जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर