FASTag Recharge: अब रास्ते में कही भी कभी भी रिचार्ज कर सकेंगे फास्टैग, जुड़ी ये नई सुविधा

बिजनेस
Updated Dec 27, 2019 | 11:07 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

FASTag Recharge UPI: फास्टैग को अब यूपीआई आधारित एप के जरिए भी रिचार्ज किया जा सकता है। एनपीसीआई ने गुरुवार को फास्टैग रिचार्ज का ये विकल्प जारी कर दिया है।

FASTag Recharge
FASTag Recharge: फास्टैग को भीम यूपीआई के जरिए कर सकेंगे रिचार्ज 

मुख्य बातें

  • एनपीसीआई ने फास्टैग को रिचार्ज के लिए भीम यूपीआई का विकल्प जोड़ा।
  • राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग को 15 दिसंबर, 2019 से अनिवार्य किया गया है।
  • भीम यूपीआई बेस्ड किसी भी मोबाइल एप के जरिए वाहन मालिक रास्ते में चलते हुए फास्टैग को रिचार्ज कर सकेंगे।

नई दिल्ली: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम यानी एनपीसीआई (National Payments Corporation of India) ने गुरुवार को एनईटीसी फास्टैग को भीम यूपीआई के जरिए रिचार्ज करने का विकल्प उपलब्ध कराया है। यानी किसी भी भीम यूपीआई सुविधा वाले मोबाइल एप की मदद से वाहन मालिक फास्टैग को रिचार्ज कर सकता है। 

एनपीसीआई ने गुरुवार को जारी बयान में कहा,'भीम यूपीआई बेस्ड किसी भी मोबाइल एप के जरिए वाहन मालिक रास्ते में चलते हुए फास्टैग को रिचार्ज कर सकेंगे और इस सुविधा के कारण उन्हें टोल प्लाजा पर लंबी लाइन में लगने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।' 

फास्टैग को 15 दिसंबर से सभी नेशनल हाईवे पर अनिवार्य कर दिया गया है। इस टैग की मदद से टोल पर उपभोक्ता के सेविंग अकाउंट से या प्रीपेड अकाउंट से ऑटोमेटिक डिडक्सन हो जाता है। इससे यात्रियों को टोल पर लंबी कतार में मुक्ति मिल जाती है। 

एनपीसीआई ने कहा, 'उपभोक्ता अब भीम यूपीआई आधारित मोबाइल एप पर लॉग इन फास्टैग खाते को रिचार्ज कर सकेंगे।' एनपीसीआई की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) प्रवीना राय ने कहा, 'ग्राहकों को एनईटीसी फास्टैग का बेहतर अनुभव उपलब्ध कराना हमारा मकसद है। हमारा विश्वास है कि इस सुविधा से उन्हें टोल भुगतान के लिए एक सुगम, सुरक्षित और पारदर्शी माध्यम मिल सकेगा।'

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (एनईटीसी) को भारतीय बाजार की इलेक्ट्रॉनिक टोल की जरूरत को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। फास्टैग किसी भी बैंक शाखा के लिया जा सकता है। इसे अतिरिक्त पेटीएम और बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फास्टैग के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर