Elon Musk: दुनिया का सबसे अमीर शख्स, जिसने कमाए हर घंटे 127 करोड़ और हर सेकेंड में 76 लाख रुपये

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Jan 09, 2021 | 09:18 IST

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को पछाड़कर एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, एलोन मस्क की कुल संपत्ति 195 बिलियन अमरीकी डॉलर है।

Elon Musk richest person who added Rs 127 crore every hour to his wealth last year
Elon Musk: सबसे अमीर शख्स, हर घंटे की कमाई 127 करोड़ रुपये 

मुख्य बातें

  • टेस्ला के सीईओ एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने
  • बीते साल उन्होंने हर घंटे 1.736 करोड़ डॉलर यानी करीब 127 करोड़ रुपये कमाए
  • टेस्ला के शेयरों में इसी हफ्ते देखी गई थी अभूतपूर्व तेजी

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे रईस शख्स का ताज अपने नाम कर लिया है।  पीछे छोड़ते हुए सबसे धनी व्यक्ति बन गए। कोरोनावायरस के कारण आई आर्थिक मंदी के बावजूद मस्क की संपत्ति बढ़ती गई और पिछले 12 महीनों के दौरान उनकी नेटवर्थ (कुल संपत्ति) 150 अरब डॉलर बढ़ी। इसी गुरुवार को उनकी कंपनी में टेस्ला के शेयरों में करीब 8 फीसदी की उछाल आई तो वो एक ही झटके में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए।

पिछले साल अभूतपूर्व वृद्धि

गुरुवार को टेस्ला के शेयरों में 7.94% की तेजी के बाद, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में मस्क की नेटवर्थ 195 बिलियन डॉलर (लगभग 14,23,500 करोड़ रुपये) हो गई, जो जेफ बेजोस के 185 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है। बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी पर अक्टूबर 2017 से काबिज थे। मस्क के लिए पिछला एक शानदार साल रहा जब उनकी कुल संपत्ति में 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर का इजाफा हुआ जो संभवतः इतिहास में तेजी से बढ़ती हुई आमदनी है।

एक घंटे में 127 करोड़ रुपये की कमाई
एलन मस्क की कमाई की बात करें तो उन्होंने हर घंटे करीब 127 करोड़ रुपये कमाए जबकि प्रति सेकेंड 67 लाख रुपये कमाए। अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाने वाले मस्क सोशल मीडिया पर भी काफी पंसंद किए जाते हैं और अक्सर ट्वीटर करते रहे हैं। एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने पिछले साल 5 लाख कारें बनाकर इन्हें डिलीवर किया।

मस्क बन सकते हैं पहले खरबपति

पिछले एक साल में, टेस्ला के शेयरों में लगातार वृद्धि देखी गई। विश्लेषकों का कहना है कि मस्क दुनिया के पहले ट्रिलियन शख्स बन सकते हैं क्योंकि टेस्ला के शेयरों में लगाता बढोत्तरी हो रही है। अरबपति निवेशक चमथ पालीहिपतिया ने कहा कि टेस्ला का शेयर अपने मौजूदा कीमत से तीन गुना अधिक हो महंगा सकता है, जो सीईओ एलन मस्क को पहला खरबपति बना देगा। अमेरिका के कई आर्थिक विश्लेषकों का मानना है कि अमेरिका में सत्ता बदलने के बाद, एलन मस्क की कंपनी का स्वर्णिम दौर शुरू हो सकता है क्योंकि बाइडन की पार्टी ने चुनाव अभियान के दौरान 'ग्रीन-एजेंडे' को बढ़ावा देने के लगातार वादे किये थे जिसका सीधा फायदा टेस्ला को मिल सकता है।

कौन हैं मस्क
एलन मस्क टेस्ला के सीईओ ही नहीं हैं बल्कि वह 'सोलर एनर्जी सिस्टम' बनाते हैं। दक्षिण अफ्रीका में जन्मे मस्क की मां कनाडा की है। बचपन से ही पढ़ने में तेज मस्क ने 10 साल की उम्र में कमप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख ली थी। इसके बाद वो लगातार इस तरह आगे बढ़ते गए कि उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 49 साल के मस्क 2004 में टेस्ला की बुनियाद रखी थी और आज नतीजा सबके सामने है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर