मुश्किल वक्त का भरोसेमंद साथी है सोना- दिलवाएगा आसान लोन, जानिए गोल्ड लोन के तरीके और फायदे

Benefits of Gold loan: भारत में तो हमेशा से ही गोल्ड को भरोसेमंद साथी के रूप में देखा जाता रहा है। जानिए कैसे गोल्ड से आसानी से मिल सकता है लोन और क्या हैं इसके फायदे।

Gold Loan offers
गोल्ड लोन ऑफर (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • मुश्किल समय में बड़े काम आ सकता है सोना
  • फटाफट मिल सकता है गोल्ड लोन और कई हैं फायदे
  • कम ब्याज दर के साथ कर्ज में समय भी लगता है कम

नई दिल्ली: सोना मे निवेश हमेशा से भरोसेमंद माना जाता रहा है और हो भी क्यों न.. बीते कई सालों में ऐसे कम ही मामले सामने आए हैं जबकि सोने के निवेशकों को मुनाफा न हुआ हो, चाहे निवेश करके मुनाफा कमाना हो या फिर इस पर लोन लेना हो, हमेशा ही मुश्किल वक्त या मौके के समय सोना लोगों का भरोसेमंद साथी रहा है।

इस समय लॉकडाउन का दौर है और कई लोगों के सामने आजीविका से संबंधित संकट के बादल मंडराते हुए नजर आ रहे हैं, ऐसे में घर चलाने के लिए धन जुटाना एक चुनौती हो सकता है लेकिन सोने पर निवेश करने वालों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपको आसानी से गोल्ड पर लोन फटाफट मिल सकता है।

भारत में तो हमेशा से गोल्ड को बुरे समय का साथी माना जाता रहा है और शायद इसलिए दुनिया में भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है और इस कीमती धातु का आयात देश में लगातार होता रहता है। शादी से लेकर लोन और संपत्ति बढ़ाने तक देश में गोल्ड का चलन नजर आता है।

कम समय में कम ब्याज दर पर कर्ज: कम ब्याज दर को गोल्ड लोन की सबसे बड़ी खासियतों में से एक माना जाता है, साथ ही यह कम समय में भी मिल जाता है। अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं तो 13 प्रतिशत या इससे ज्यादा की ब्याज दर पर इसे लेना पड़ता है लेकिन गोल्ड लोन तो 9.15 फीसदी की ब्याज दर पर भी मिल सकता है।

अगर आपको इमरजेंसी है तो अन्य लोन के बजाय गोल्ड लोन लेना ही बेहतर है क्योंकि इसमें काफी समय लगता है जबकि गोल्ड लोन में सोने और आधार कार्ड लेकर जाएं तो 1 घंटे में भी लोन मिल सकता है।

क्रेडिट हिस्ट्री और जीरो लोन प्रोसेसिंग फीस: गोल्ड लोन लेने पर आपकी कोई हिस्ट्री नहीं देखी जाती है लेकिन अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं तो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर लोन मिलता है। इसमें आपको ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है और बैंक आपको लोन देने से मना भी कर सकता है। इसके अलावा गोल्ड में लोन प्रोसेसिंग के लिए कोई फीस भी नहीं देनी होती।

गोल्ड लोन में इनकम प्रूफ दिखाने की भी कोई जरूरत नहीं होती है और साथ ही समय से पहले लोन चुका देने पर कोई शुल्क नहीं लगता है। आप हर महीने सिर्फ ब्याज भी दे सकते हैं और बाद में जब चाहें पैसे चुकाकर सोना ले सकते हैं।

अगली खबर