उठाना है डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं का लाभ? जानें प्रमुख बैंक कितना वसूलते हैं चार्ज

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jan 10, 2022 | 12:26 IST

Doorstep Banking Services: अपने ग्राहकों की सुविधाओं के लिए बैंक डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा मुहैया कराते हैं। इशके तहत आप घर बैठ कैश डिपॉजिट से लेकर चेक जमा तक की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Doorstep Banking Services by banks, Doorstep Banking Charges
Doorstep Banking Services: उठाना है डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं का लाभ? जानें प्रमुख बैंक कितना वसूलते हैं चार्ज  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • ज्यादातर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को उनके दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं देते हैं।
  • ग्राहक डोरस्टेप बैंकिंग के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं।
  • आइए जानते हैं प्रमुख बैंक कितना चार्ज वसूलते हैं।

Doorstep Banking Services: आपकी बैंकिंग सेवाओं को अधिक सुचारू रूप से और सुरक्षित रूप से चलाने के लिए, बैंक अपने ग्राहकों, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराते हैं, जिसके माध्यम से वे अपने आवश्यक बैंकिंग कार्यों को अपने दरवाजे पर कर सकते हैं और अपनी बैंक शाखा में जाने से बच सकते हैं।

ग्राहक 10 गैर-वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा सकता है, जिसमें चेक लेने, नई चेकबुक के लिए अनुरोध करना, अकाउंट स्टेटमेंट की डिलीवरी, फॉर्म 15जी या 15एच लेने की सुविधा शामिल है। ग्राहक डोरस्टेप बैंकिंग के जरिए ग्राहक डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट भी जमा कर सकते हैं।

गलत बैंक खाते में भेज दिए पैसे? जानें कैसे वापस मिलेगी रकम

आइए जानते हैं बैंक डोरस्टेप बैंकिंग के माध्यम से कौन सी सुविधाएं देते हैं और इसका शुल्क (Doorstep Banking Charges) क्या है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
एसबीआई ग्राहक होम ब्रांच में डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के लिए अनुरोध कर सकते हैं। गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए एसबीआई प्रत्येक विजिट पर 60 रुपये के साथ जीएसटी लेता है, जबकि वित्तीय लेनदेन के लिए 100 रुपये के साथ जीएसटी। प्रत्येक लेनदेन में नकद निकासी और जमा की राशि प्रति दिन 20,000 रुपये तक सीमित है। डिलीवरी जितनी जल्दी हो सके की जाएगी, लेकिन टी + 1 कार्य दिवस (छुट्टियों को छोड़कर) के बाद नहीं।

एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की वेबसाइट के अनुसार, वरिष्ठ नागरिक अपने पंजीकृत फोन नंबर से एचडीएफसी फोन बैंकिंग सेवा डायल करके इसका लाभ उठा सकते हैं। प्रति कैश डिलीवरी लिमिट ज्यादा से ज्यादा 25,000 रुपये होगी और न्यूनतम राशि 5000 रुपये। एचडीएफसी बैंक कैश पिक-अप और डिलीवरी के लिए 200 के साथ टैक्स वसूलता है। किसी भी उपकरण को लेने के लिए प्रति विजिट 100 रुपये के साथ टैक्स लगता। अगर दिन 0 को दोपहर 3 बजे तक अगर अनुरोध प्राप्त होता है, तो पहले कार्य दिवस पर काम पूरा किया जाएगा। दोपहर तीन बजे के बाद मिले आवेदन एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, पहले दिन या दूसरे दिन सर्वोत्तम प्रयास के आधार पर संभाला जाएगा।

सेविंग अकाउंट पर मिलता है ब्याज का लाभ, ये बैंक दे रहे हैं शानदार ऑफर

पंजाब नेशनल बैंक
70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, साथ ही अन्य जो विकलांग या कमजोर हैं, वे पीएनबी डोरस्टेप बैंकिंग सेवा सुविधा (PNB Doorstep Banking Services) का उपयोग कर सकते हैं। वर्तमान में, बैंक अपनी शाखाओं के 5 किलोमीटर के दायरे में वरिष्ठ नागरिकों या दिव्यांग व्यक्तियों को ये सेवाएं प्रदान करता है। पीएनबी गैर वित्तीय और वित्तीय दोनों लेनदेन के लिए 100 रुपये के साथ जीएसटी चार्ज करता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर