ये है शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग का वक्त, जानिए क्यों शुभ होता है इस समय पैसे लगाना

बिजनेस
Updated Oct 23, 2019 | 11:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Muhurat Trading Timing 2019: शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग का वक्त जारी हो गया है। इस वक्त में शेयर खरीदना और बेचना शुभ माना जाता है। जानिए क्या है इसका टाइम।

Muhurat Trading 2019 Timing
Muhurat Trading 2019 Timing:  

मुख्य बातें

  • शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग के वक्त लाखों रुपए कमाते हैं लोग।
  • बीएसई और एनएसई ने इसके लिए सर्कुलर जारी कर दिया है।
  • दिवाली के दिन निवेश के लिए शुभ माना जाता है।

नई दिल्ली: बीएसई और एनएसई के दिवाली के मौके पर विशेष मुहूर्त कारोबारी सत्र का आयोजन करेगी। इस सत्र को ही मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं। बीएसई और एनएसई 27 अक्टूबर को दिवाली के मौके पर इस ट्रेडिंग का आयोजन करेगी। दोनों ही बाजारों में अलग अलग सर्कुलर जारी कर इसकी जानकारी दी है। जिसमें कहा गया है कि मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading 2019 Timings) शाम सवा 6 बजे से सवा सात बजे के बीच होगी। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि मुहूर्त कारोबार में किए गए सभी ट्रेड का निपटान होगा। माना जाता है कि मुहूर्त कारोबार पूरे साल के लिहाज के शुभ होता है। इसके अगले दिन 28 अक्टूबर को दिवाली के बलिप्रतिपदा के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेगा। 

क्या होती है मुहूर्त ट्रेडिंग? 

दिवाली के साथ ही नए साल (संवत्) की शुरुआत भी होती है। इस दिवाली संवत् 2076 शुरू हो रहा है। देश के कई हिस्सों में दिवाली के मौके पर हिंदू परंपरा के अनुसार नए वर्ष की शुरुआत होती है। इस मौके पर शेयर बाजार में कारोबारी स्पेशल ट्रेडिंग करते हैं, इसके ही मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं। 

इस बार क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग का वक्त?

एनएसई और बीएसई ने सर्कुलर जारी कर ट्रेडिंग का वक्त बताया है। एनएसई और बीएसई पर शाम 6.15 बजे ट्रेडिंग शुरू होगी और ये शाम 7.15 बजे खत्म होगी। शेयर बाजार में ट्रेडिंग का वक्त भी यही है। इस दौरान शेयर खरीद और बेच दोनों सकते हैं। मुहूर्त ट्रेडिंग के वक्त लोग शेयर बाजार में बड़ी संख्या में निवेश करते हैं और शुभ माना जाता है। 

गौरतलब है कि इस मुहूर्त ट्रेडिंग के वक्त शेयर बाजार में पैसे लगाना लोग शुभ मानते हैं। छोटे निवेशक भी इस ट्रेडिंग के दौरान लाखों रुपए कमा लेते हैं। बाजार एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मुहूर्त ट्रेडिंग पूरी तरह से परंपरा से जुड़ी हुई है। ज्यादातर लोग इस दौरान शेयर खरीदते हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर