ट्रेन 18: दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का दिल्ली और कटरा के बीच ट्रायल पूरा

बिजनेस
Updated Jul 23, 2019 | 14:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

रेलवे ने दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। ये ट्रेन दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी। इससे वैष्णों देवी जाने वाले यात्रियों की सुविधा बढ़ जाएगी। यहां जानिए इस ट्रेन का पूरा शेड्यूल।

Vande Bharat Express
पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई थी। 

नई दिल्ली: देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस पूरी तरह से तैयार है। ये ट्रेन दिल्ली और कटरा के बीच चलेगी। इस ट्रेन को भारतीय रेलवे का उत्तर जोन चलाएगा। वंदे भारत एक्सप्रेस को ट्रेन 18 भी कहते हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस रूट के बीच ट्रेन 18 का टेस्ट रन 22 जुलाई को पूरा हो गया है। ट्रेन 18 आज लौटकर दोबारा दिल्ली आ जाएगी। वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से सुबह 6 बजे निकली। कटरा जाते समय ट्रेन का 2 मिनट का अंबाला कैंटोनमेंट स्टेशन पर ठहराव लेकर ट्रेन 2 बजे कटरा पहुंची।

दूसरी ट्रेन 18 हफ्ते में 3 दिन सोमवार, गुरूवार और शनिवार के दिन चलेगी। अगर ट्रैफिक ठीकठाक रहा तो ट्रेन को हफ्ते में 5 दिन कर दिया जाएगा।
इससे पहले खबरें आई थी कि ट्रेन दिल्ली से सुबह 6 बजे चलकर 2 बजे कटरा पहुंचेगी। वहीं उसी दिन शाम को ट्रेन 3 बजे कटरा से निकलकर रात में 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी। ट्रेन का लुधियाना, अंबाला और जम्मूतवी स्टेशन पर 2 मिनट का ठहराव रहेगा। अभी दिल्ली से कटरा के बीच ट्रेन से यात्रा करने में 12 घंटे लगते हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने से ये समय 4 घंटे घटकर 8 घंटे हो जाएगा।

इस ट्रेन में पुरानी वंदे एक्सप्रेस के मुकाबले कुछ बदलाव किए गए हैं। नई वंदे भारत एक्सप्रेस में पेंट्री के लिए ज्यादा जगह दी गई है। ट्रेन की खिड़किया पत्थर से ना टूटे इसलिए एंटी स्पैल फ्लिम लगाई गई है। ये ट्रेन पूरी तरह से भारत में बनी है।

पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चल रही है। इस ट्रेन में फ्लाइट जैसी सुविधा मिलती है। इसका किराया भी आम ट्रेन से ज्यादा है। इन नई ट्रेन से देश के बड़े शहरों के बीच दूरियां कम की जा रही है। दूसरी तरफ यात्रा में लोगों को सुविधा भी रहे इसका ध्यान रखा जा रहा है। ये ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार चल सकती है।

दिल्ली से वाराणसी के बीच ट्रेन का किराया 1760 रुपए है। वहीं एक्जिक्यूटिव क्लास का किराया 3310 रुपए है। दिल्ली से कटरा के बीच किराया कितना होगा इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है लेकिन दूरी और समय के हिसाब से किराया इसके आसपास हो सकता है। इस ट्रेन के हर कोच में इमरजेंसी स्विच है। ट्रेन के दरवाजे ऑटोमैटिक तरीके से खुलते बंद होते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर