कार्पोरेट कर में कटौती एक ‘ऐतिहासिक कदम', मेक इन इंडिया को मिलेगा प्रोत्साहन: मोदी

बिजनेस
Updated Sep 20, 2019 | 15:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारण के द्वारा अर्थव्यवस्था पर लिए गए बड़े फैसलों का स्वागत करते हुए कहा कि इससे 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के लक्ष्य को बूस्ट मिलेगा।

PM Modi
पीएम नरेंद्र मोदी 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था पर वित्त मंत्री के द्वारा किए बड़े फैसलों का स्वागत करते हुए कहा कि यह 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के लक्ष्य की दिशा में सराहनीय कदम है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती किए जाने के फैसले को लेकर ट्वीट करते हुए कहा कि ये एक ऐतिहासिक कदम है। यह मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने में काफी मददगार होगा।

दुनियाभर से प्राइवेट इन्वेस्टमेंट के लिए भारत की तरफ आकर्षित होंगे, देश के प्राइवेट सेक्टरों को भी प्रतिष्पर्धा मिलेगी जिससे अधिक से अधिक नौकरियों का निर्माण होगा परिणामस्वरूप देश की 130 करोड़ जनता इससे सीधे लाभान्वित होगी।  

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए आगे कहा कि पिछले कुछ सप्ताह में हुई कुछ घोषणाएं स्पष्ट तौर पर इस बात का संकेत दे रही है कि हमारी सरकार एक बेहतर भारत बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। एक ऐसा भारत जहां लोग आसानी से बिजनेस कर सकें, समाज के सभी वर्गों के लिए समान अवसर पैदा कर सकें और 5 ट्रिलियन इकोनॉमी तक पहुंचने के हमारे लक्ष्य को पूरा कर सकें।

 

 

 

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की दरें कम किए जाने को ‘ऐतिहासिक कदम’ करार देते हुए कहा कि इससे ‘मेक इन इंडिया’ में बड़ा उछाल आने के साथ ही निवेश भी आकर्षित होगा, निजी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी एवं रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

गौरतलब है कि सरकार ने आर्थिक वृद्धि दर को गति देने के लिये बड़ी घोषणा करते हुए शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की प्रभावी दर घटा दी। अब घरेलू कंपनियों के लिये सभी अधिशेषों और उपकर समेत कॉरपोरेट कर की प्रभावी दर 25.17 प्रतिशत होगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि नयी दर इस वित्त वर्ष के एक अप्रैल से प्रभावी होगी। उन्होंने कहा कि दर कम करने तथा अन्य घोषणाओं से राजस्व में सालाना 1.45 लाख करोड़ रुपये की कमी का अनुमान है।

बता दें कि इकोनॉमिक ग्रोथ को प्रमोट करने के लिए वित्त मंत्री ने नई घरेलू कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दर को घटाकर 22% कर दिया है। इसी बीच सेंसेक्स में 2200 से भी ज्यादा अंकों तक की उछाल देखने को मिली।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...