कोरोना का कहर: HDFC, ICICI बैंकों ने लेनदेन को लेकर अपने ग्राहकों से की ये अपील

देश भर में कोरोना वायरस के फैलने से लॉकडाउन हो गया है। इसको देखते हुए एचडीएफसी और आईसीआईसीआई अपने ग्राहकों से डिजिटल होने की अपील की।

Coronavirus Outbreak: HDFC, ICICI banks appeal to their customers about transactions, to go digital
HDFC, ICICI ने बैंकिंग आवर में किए बदलाव  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • देशभर में कोरोना वायरस प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है
  • एचडीएफसी और आईसीआईसीआई ने अपने ग्राहकों से डिजिटल होने की अपील की
  • एचडीएफसी बैंक ने अपने काम के घंटों में बदलाव किया है

नई दिल्ली : देशभर में कोरोना वायरस प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए प्राइवेट बैंक एचडीएफसी और आईसीआईसीआई ने अपने ग्राहकों को से लेनदेन के लिए डिजिटल साधनों का उपयोग करने के लिए कहा है। इन बैंकों ने कोरोना वायरस के प्रसार के खिलाफ एहतियात के तौर पर ऑफिस में अपने कर्मचारियों को कम कर दिया है।

एचडीएफसी के काम के घंटों में बदलाव
एचडीएफसी बैंक ने अपने काम के घंटों में बदलाव किया है। यहां शनिवार को छोड़कर 31 मार्च तक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक काम होगा। अस्थायी रूप से पासबुक अपडेट और विदेशी मुद्रा खरीद सेवाओं को भी सस्पेंड कर दिया गया है। बैंकों ने कहा कि पब्लिक हेल्थ और सुरक्षा के हित को देखते हुए हम पासबुक अपडेट और विदेशी मुद्रा खरीद के लिए अस्थायी रूप से निम्नलिखित सेवाओं को वापस ले लेंगे।एचडीएफसी बैंक ने लोगों से ब्रांचों में भीड़ को कम करने में मदद करने के लिए चेक ड्रॉप बॉक्स का उपयोग करने का आग्रह किया है।

आईमोबाइल/ इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करें- ICICI बैंक
ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया कि हमारी शाखाएं आवश्यक स्वच्छता कदमों और कम कर्मचारियों के साथ खुली रहेंगी।  उसी तरह हमारा संपर्क केंद्र कम कर्मचारियों के साथ काम करेगा। हम आपसे आग्रह करते हैं कि सभी आवश्यक बैंकिंग सेवाओं के लिए आईमोबाइल/ इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करें।

अनेक सेवाएं सेवाएं डिजिटल लेनदेन मोड में
हालांकि, ग्राहक पासबुक अपडेशन और फॉरेक्स कार्ड रीलोड का लाभ उठाने के लिए डिजिटल कर सकते हैं। एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस और यूपीआई सेवाएं डिजिटल लेनदेन मोड में हैं। इसमें कहा गया है कि ग्राहक यूपीआई और PayZapp प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने यूटिलिटी बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

भारत में कोरोना के अब तक 415 मामले 
दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस के 3,43,000 से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं, जबकि 14700 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। भारत में अभी तक 415 मामले सामने आए हैं और 8 लोगों की मौत हुई है। 3 मौतों की खबर रविवार को ही आई थी। इसके मद्देनजर सरकरा ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं। देश भर के कई राज्यों में लॉकडाउन की घोषणा की है। जबकि 80 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। इटली दुनिया में 5500 मौतों के साथ सबसे ऊपर है। फ्रांस में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 112 और लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 562 पहुंच गई है।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर