कोरोना वायरस का असर: दो महीने में मुकेश अंबानी को 1.44 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

कोरोना वायरस का असर दुनिया के हर तबके पर पड़ा है। भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की संपत्ति में नुकसान पहुंचा है।

Coronavirus Effect: Mukesh Ambani lost Rs 1.44 lakh crore of his wealth in 2 months
मुकेश अंबानी की संपत्ति घटी 

मुख्य बातें

  • देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की संपत्ति में दो माह के दौरान 28 प्रतिशत कमी आई है
  • फरवरी-मार्च में बाजार भाव से उनकी संपत्ति में 19 अरब डॉलर गिर गई।
  • दुनियाभर में सबसे ज्यादा संपत्ति का नुकसान उठाने वाले अंबानी दूसरे व्यक्ति हैं

नई दिल्ली: भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी 31 मार्च को हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में फिसलकर 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं क्योंकि कोरोनो वायरस महामारी ने पिछले दो महीनो में उनके करीब $19 बिलियन या करीब 1.44 लाख करोड़ रुपए की कुल संपत्ति का नुकसान पहुंचाया है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार, शेयर बाजार में भारी बिकवाली के कारण 31 मार्च को अंबानी की नेटवर्थ पिछले दो महीनों में 28% या $300 मिलियन गिर गई। गिरावट के रुख के चलते 31 मार्च को अंबानी की संपत्ति का मूल्य 48 अरब डॉलर रहा। 

उनकी प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर फरवरी के पहले सप्ताह में 1,400 रुपए के स्तर से गिरकर शुक्रवार (3 अप्रैल) को 1,077 रुपए पर बंद हुए।  दूरसंचार इकाई जियो में हिस्सेदारी खरीदने के लिए फेसबुक के साथ बातचीत के बीच कुछ रिकवरी से पहले आरआईएल के शेयर बाजार मार्केट करेक्शन के दौरान गिरकर 52-सप्ताह के निचले स्तर  875.65 रुपए पर पहुंच गया। दुनियाभर में सबसे ज्यादा संपत्ति का नुकसान उठाने वाले अंबानी दूसरे व्यक्ति हैं। फ्रांस की फैशन कंपनी एलवीएमएच के प्रमुख बर्नाड आर्नाल्ट की संपत्ति 28 प्रतिशत या 30 अरब डॉलर घटकर 77 अरब डॉलर रह गई है।

Covid-19 ने अन्य शीर्ष भारतीय अरबपतियों की किस्मत को भी प्रभावित किया है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार, गौतम अडानी की संपत्ति 6 बिलियन डॉलर या 37% कम हो गई, जबकि एचसीएल टेक के शिव नाडार और उदय कोटक को अपनी शुद्ध संपत्ति से क्रमशः 5 बिलियन डॉलर (26%) और 4 बिलियन डॉलर (28%) का नुकसान हुआ। उपरोक्त तीनों अरबपति टॉप 100 की लिस्ट से बाहर हो गए हैं, इसमें अंबानी एकमात्र भारतीय बने हुए हैं। 

कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले दो महीनों में भारीतय शेयर बाजार में 25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। दुनियाभर की कंपनियों को कोरोना वायरस महामारी की आर्थिक कीमत चुकानी पडी है। हुरुन रिपोर्ट के भारत के प्रबंध निदेशक अनस रहमान ने कहा कि भारत के टॉप उद्योगपतियों को शेयर बाजार में 26 प्रतिशत की गिरावट और डॉलर के मुकाबले रुपए के 5.2 प्रतिशत कमजोर होने का असर झेलना पड़ा है। मुकेश अंबानी की संपत्ति 28 प्रतिशत गिरी है।

अगली खबर