कोरोना वायरस के खतरे के बीच जारी हुए सेफ बैंकिंग टिप्स, तत्काल अपनाएं

कोरोना वायरस के खतरे के बीच इंडियन बैंकिंग असोसियेशन ने अपने ग्राहकों को लिए सेफ बैंकिंग टिप्स जारी किए हैं। जानिए क्या हैं ये टिप्स-

safe banking tips
सेफ बैंकिंग टिप्स 

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस के खतरे के बीच सेफ बैंकिंग टिप्स जारी
  • इंडियन बैंकिंग असोसियेशन ने जारी किए सेफ बैंकिंग टिप्स
  • जानिए क्या हैं ये टिप्स और तत्काल इसे अपनाएं, बैंक जाना करें अवॉइड

नई दिल्ली : कोरोना वायरस का खतरा पूरे देश पर मंडरा रहा है। इस महामारी से संक्रमित मरीजों की संख्या भारत में बढ़कर 500 के पार चली गई है जबकि 10 लोगों की इससे मौत हो गई है। इसके खतरे से बचने के लिए और लोगों को सुरक्षित अपने घरों में रहने के लिए पीएम मोदी ने मंगलवार को 21 दिनों के लिए देशभर में लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। तमाम कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घरों से काम करने की अनुमति दे दी है।

इस महामारी ने देश में कई तरह की समस्या लाकर खड़ी कर दी है। इसी कड़ी में इंडियन बैंकिंग असोसियेशन ने सेफ बैंकिंग के टिप्स लोगों के लिए जारी किए हैं। खाताधारकों और अपने कर्मचारियों दोनों के लिए असोसियेशन ने सेफ बैंकिंग के कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं जो काफी लाभदायक हैं। 

कोविड-19 जिसे एक महामारी घोषित कर दिया गया है इसने ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में दहशत फैला दी है। यह एक संक्रमण की बीमारी है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक ट्रांसफर होता है। यही कारण है कि लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह दी गई है साथ ही लोगों को अपने ही घरों में रहने को कहा गया है ताकि वे बाहरी लोगों के सम्पर्क में ना आ सकें। जानिए क्या हैं सेफ बांकिंग के टिप्स-

  1. आईबीए ने अपने खाताधारकों से बैंक ब्रांच ना आने की सलाह दी है साथ ही लोगों से कहा है कि वे जितना हो सके बैंक जाना बंद कर दें और अपना ज्यादा से ज्यादा काम इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से करें।
  2. चेक और कैश के माध्यम से पैसे जमा करने और ट्रांसफर करने के लिए आईबीए ने अपने ग्राहकों से इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट चैनल जैसे NEFT और  RTGS जैसे सेवाओं की मदद लेने की अपील की है।
  3. लोन की समस्या के लिए आईबीए ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे डिजिटल प्लेफॉर्म का उपयोग करें और वन-ऑन-वन मीटिंग को अवॉइड करें।
  4. इसके अलावा कैश से भी कोविड-19 के फैलने का खतरा बताया जाता है। इसलिए असोसियेशन ने लोगों से जितना ज्यादा हो सके कैश पेमेंट मोड अवॉइड करने की सलाह दी है। इसके स्थान पर उनसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई का इस्तेमाल करने की अपील की है।
  5. अगर आप कैश के माध्यम से पेमेंट करते हैं या फिर बैंक विजिट करते हैं तो आपको सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। आपको 20-20 सेकेंड पर अपना हाथ धोते रहना चाहिए या उसे सैनिटाइज करते रहना चाहिए।
  6. अगर ऐसा होता है कि अधिकतर बैंक कर्मचारी अपने घरों में रह सकते हैं और उन्हें बैंक नहीं जाना पड़ेगा। बैंक कर्मचारियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए लोगों से इन सारे निर्देशों का पालन करने की अपील की गई है। 


 

अगली खबर