कॉमोडिटी ट्रेडिंग पर भी कोरोना वायरस का असर, आज से बदल गया ट्रेड करने का टाइम

Corona virus impact on commodity trading : कोरोनो वायरस का असर शेयर और कॉमोडिटी बाजार पर भी पड़ा। लॉकडाउन की वजह से ट्रेड की टाइमिंग में कटौती की गई है।

Commodity Trading: Trade Time Change from Today due ot Corono Virus
कमोडिटी ट्रेडिंग के समय में बदलाव 

मुख्य बातें

  • कोरोनो वायरस प्रको का असर कॉमोडिटी बाजार पर भी पड़ गया है
  • देश के आज से कॉमोडिटी बाजारों में शाम 5 बजे तक ही कारोबार होगा
  • पहले सुबह 10 से रात 11.50 बजे के बीच ट्रेड होता था

 नई दिल्ली: कोरोनो वायरस महामारी का असर शेयर और कॉमोडिटी बाजार पर भी पड़ा। लॉकडाउन के चलते ट्रेड की टाइमिंग में कटौती की गई है। देश के वायदा बाजारों में अब शाम 5 बजे तक ही कारोबार होगा। एक्सचेंजों ने कहा कि ट्रेडिंग सुबह 9 बजे शुरू होगी और शाम 5 बजे बंद होगी और नई टाइमिंग 30 मार्च से 14 अप्रैल तक लागू रहेगी। अलग-अलग बयानों में, कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स और आईसीईएक्स ने कम व्यापारिक घंटों के बारे में घोषणा की।

सुबह 10 से रात 11.50 बजे के बीच होता है ट्रेड
कमोडिटी मार्केट में सुबह 10 से रात 11.50 बजे के बीच ट्रेड होता है जबकि इक्विटी मार्केट दोपहर 3.30 बजे बंद होते हैं। कोरोना वायरस के फैलने की वजह से 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है।  सेबी के साथ विचार-विमर्श के बाद ट्रेडिंग टाइमिंग को संशोधित करने का फैसला किया गया है। बीएसई और एनएसई ने भी कहा कि ट्रेडिंग टाइमिंग को संशोधित करने का निर्णय लिया गया है।

सेबी से किया गया था अनुरोध
कमोडिटी पार्टिसिपेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CPAI) के अध्यक्ष, नरिंदर वाधवा ने कहा कि इस कदम से 21 दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच सभी सदस्यों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे पहले, CPAI ने बाजारों के नियामक सेबी से अनुरोध किया था कि वह समय की कटौती करे क्योंकि वे मध्य रात्रि तक कार्यालय नहीं खोल सकते हैं। 

सोना और चांदी की होती है ट्रेडिंग 
देश के कमोडिटी एक्सचेंजों में मुख्यत सोना और चांदी की ट्रेडिंग होती है। इसके अलावा एग्रो कमोडिटी की भी ट्रेडिंग यहां पर होती है। कोरोना वायरस से अर्थव्यवस्था को दिख रहे नुकसान के डर से निवेशक शेयर बाजार से भी पैसे निकाल रहे हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर