lpg commercial cylinder price: वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा, दाम में 43.50 रुपए का इजाफा

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 43.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की जो शुक्रवार 1 अक्टूबर से लागू हो गई है।

lpg commercial cylinder price,lpg commercial cylinder price today, lpg commercial gas price,
वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा, दाम में 43.50 रुपए का इजाफा 

मुख्य बातें

  • कॉमर्सियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा, 43.50 रुपए की बढ़ोतरी
  • 19 किलोग्राम के वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1736.50

तेल और गैस विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को वाणिज्यिक तरल पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत 43.50 रुपये बढ़ा दी। दरें आज से ही लागू हैं। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत अपरिवर्तित बनी हुई है। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार से प्रभावी 19 किलोग्राम के वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1736.50 रुपये होगी। दिल्ली में कीमतों में बढ़ोतरी से पहले इसे 1,693 रुपये में बेचा गया था। 1 सितंबर के बाद से यह दूसरी बढ़ोतरी है जब वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 75 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी
पेट्रोलियम कंपनियों ने वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 43 रुपये की वृद्धि हुई है। दिल्ली में 19 किलो के वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत अब 1736.50 रुपये है। 1 सितंबर को, वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 75 रुपये की वृद्धि की गई थी, जैसा कि समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया था। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, कोलकाता में 19 किलो के कमर्शियल कुकिंग गैस सिलेंडर की कीमत शुक्रवार को 1805.50 रुपये पर पहुंच गई।

12 सिलेंडर तक सब्सिडी
ध्यान देने वाली बात है कि सरकार सब्सिडी या बाजार दरों से कम पर प्रति परिवार 14.2 किलोग्राम के 12 घरेलू एलपीजी सिलेंडर प्रदान करती है और नागरिकों को उनकी खपत 12 से अधिक होने पर पूरी लागत वहन करना पड़ता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मासिक मूल्य वृद्धि मई 2020 से उपभोक्ताओं पर पूरा बोझ डालने वाली सब्सिडी के किसी भी रूप को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया है।

कुछ दूर-दराज के क्षेत्रों को छोड़कर, जिन्हें माल ढुलाई सब्सिडी का एक छोटा हिस्सा मिलता है, प्रमुख शहरों में सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत लगभग बराबर है। घरेलू रसोई गैस की कीमत पिछले सात वर्षों में दोगुनी से अधिक हो गई है। 1 मार्च 2014 को घरेलू गैस का खुदरा बिक्री मूल्य ₹410.5 प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर