दिल्ली- एनसीआर के लोगों को दशहरा और दिवाली के पहले मिली खुशखबरी, CNG- PNG के दामों में आई कमी

बिजनेस
Updated Oct 06, 2019 | 16:31 IST | भाषा

दिल्ली और इसके आसपास के शहरों में काम्प्रेस्ड नैचुरल गैस और रसोई गैस के दामों में कमी आई है। आईजीएल ने कहा है कि प्राकृतिक गैस से जुड़े कच्चे माल की लागत में 12.5 प्रतिशत की कटौती से ईंधन सस्ता हुआ है।

CNG and LPG price reduced
सीएनजी और पीएनजी गैस के दामों में आई कमी  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: सीएनजी और पाइप के जरिए घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस के दाम दिल्ली और आसपास के शहरों में कम हुए हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लि. (आईजीएल) के अनुसार प्राकृतिक गैस से जुड़े कच्चे माल की लागत में 12.5 प्रतिशत की कटौती से ईंधन सस्ता हुआ है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि वाहनों के लिए काम्प्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी) का दाम दिल्ली में 1.90 रुपए किलो कम हुआ है जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसमें 2.15 रुपए किलो की कमी आई है। इस कटौती के बाद दाम दिल्ली में सीएनजी का दाम 45.20 रुपए किलो होगा।

वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 51.35 रुपए किलो होगा। आईजीएल द्वारा अन्य क्षेत्रों में आपूर्ति की जाने वाली सीएनजी की कीमत पहले की ही तरह बनी रहेगी। आईजीएल ने अलग से मोबाइल पर भेजे संदेश में सूचना दी है कि प्राकृतिक गैस के ग्राहकों के लिए कीमत दिल्ली में 90 पैसे प्रति घन मीटर तथा उत्तर प्रदेश में 40 पैसे प्रति इकाई कम होगी।

बयान के अनुसार पाइप के जरिए घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस (पीएनजी) के दाम दोनों जगह 30.10 रुपए प्रति घन मीटर होगा।
कंपनी ने आईजीएल सीएनजी स्टेशनों पर आईजीएल स्मार्ट कार्ड के जरिए सीएनजी लेने पर नई ‘कैशबैक’ योजना की भी पेशकश की है।

पूरे देश में दिल्ली में सीएनजी सबसे सस्ती होगी। बयान के अनुसार, ‘रात में सीएनजी लेने को बढ़ावा देने के लिए आईजीएल ने एक रुपए प्रति किलो की छूट की पेशकश की है। यह छूट रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक सीएनजी लेने वाले ग्राहकों को दी जाएगी। यह छूट दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आईजीएल के चुनिंदा सीएनजी स्टेशनों पर दी जाएगी।’

इससे ग्राहकों के लिए सीएनजी की कीमत दिल्ली में चुनिंदा सीएनजी स्टेशनों पर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे से 44.20 रुपए किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 50.35 रुपए किलो होगी। इसके अलावा नकद रहित लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए आईजीएल ने सीएनजी पर 50 पैसे किलो की अतिरिक्त छूट देने की घोषणा की है। यह छूट आईजीएल स्मार्ट कार्ड के जरिए पूर्वाह्न 11 बजे से शात 4 बजे और देर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक मिलेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर