Charges on ATM cash withdrawal: दूसरे बैंकों के ATM से पैसा निकालना हुआ फ्री, डिजिटल ट्रांजेक्शन पर भी राहत

Coronavirus havoc : देश में फैलते कोरोना वायरस को देखते हुए मोदी सरकार ने लोगों को राहत देते हुए किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर  लगने वाला चार्ज हटा दिया है।

Corona virus effects: Free withdrawal from other banks ATM, Relief on digital transactions too
किसी भी बैंक से एटीएम से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा चार्ज 

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं
  • मोदी सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है
  • सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाला चार्ज हटा दिया है

नई दिल्ली : देश में तेजी से फैलते कोरोना वायरस को रोकने के लिए मोदी सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। इस दौरान लोगों को परेशानी ना हो सरकार ने राहत भी दी है। सरकार ने घोषणा की है कि एटीएम से पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसके अलावा डिजिटल ट्रांजेक्शन पर भी राहत दी गई है। साथ ही अब दूसरे बैंक के एटीएम से कितनी भी बार धन निकासी करने पर चार्ज नहीं लगेगा और अकाउंड होल्डर्स को उनके अकाउंट में न्यूनतम राशि बनाए रखने से भी छूट दी गई है।

तीन महीने तक किसी एटीएम से फ्री निकालें पैसे
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इन उपायों की घोषणा करते हुए कहा कि ये छूट 30 जून तक जारी रहेगी। प्राइवेट सेक्टर के बैंक समेत सभी बैंक अगले तीन महीने तक अकाउंट में न्यूनतम राशि रखने और दूसरे बैंक के कस्टमर द्वारा एटीएम से पैसा निकालने पर लगने वाले चार्ज से छूट देंगे। उन्होंने कहा कि इस समय यह छूट तीन महीने के लिए है। आने वाले समय में हम स्थिति पर विचार करेंगे और उसके अनुसार निर्णय करेंगे।

डिजिटल कारोबार पर कम हुआ बैंक चार्ज 
वित्त मंत्री ने सभी ट्रेड फाइनांस कस्टमर के लिए डिजिटल कारोबार को लेकर बैंक चार्ज कम करने की भी घोषणा की है। डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय के संदर्भ में विभिन्न अनुपालनों और प्रक्रियाओं के लिए समयसीमा को बढ़ाया जाएगा।

आर्थिक राहत पैकेज की होगी घोषणा
सीतारमण ने कहा कि सरकार आर्थिक राहत पैकेज भी काम कर रही है और इसकी घोषणा भी जल्द की जाएगी। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री खुद स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। पीएम मोदी ने कोरोना वायरस आर्थिक कार्य बल की घोषणा की है। विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के उप- समूहों को मिलाकर कई परतों वाला यह कार्यबल पहले से ही काम कर रहा है। कार्य बल के उपसमूहों से मिले सुझावों का विस्तार से विश्लेषण किया गया है। जैसा कि मैंने कहा है आर्थिक पैकेज पर काम हो रहा है। हम जल्द ही इस पैकेज की घोषणा करेंगे।

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब तक 562
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर बुधवार को 562 हो गए जबकि मृतकों में एक व्यक्ति के वायरस से संक्रमित नहीं होने का पता चलने के बाद मरने वालों की संशोधित संख्या कम होकर 9 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों में बताया कि दिल्ली में जिस दूसरे व्यक्ति की मौत हुई थी, वह कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं था इसलिए भारत में मृतक संख्या कम होकर 9 हो गई है। कोरोना वायरस के कारण महाराष्ट्र में दो, बिहार, कर्नाटक, गुजरात, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में अब तक 9 लोगों की मौत हुई है। आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस से पीड़ित 512 लोगों का अभी उपचार चल रहा है जबकि 41 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई या वे देश से बाहर चले गए हैं।

अगली खबर