ट्रक मालिकों को 31 दिसंबर तक मुफ्त फास्टैग उपलब्ध कराएगी ब्लैकबक

बिजनेस
Updated Dec 03, 2019 | 23:07 IST | भाषा

Fastag: ट्रांसपोर्ट कंपनियों और ट्रक चालकों को ऑनलाइन मंच उपलब्ध कराने वाली ब्लैकबक कंपनी देशभर में ट्रक चालकों को 31 दिसंबर तक मुफ्त फास्टैग उपलब्ध कराएगी।

Fastag
31 दिसंबर तक मुफ्त फास्टैग 

नई दिल्ली: ट्रांसपोर्ट कंपनियों और ट्रक चालकों को ऑनलाइन मंच उपलब्ध कराने वाली ब्लैकबक कंपनी देशभर में ट्रक चालकों को 31 दिसंबर तक मुफ्त फास्टैग उपलब्ध कराएगी। ट्रांसपोर्ट कंपनियां और ट्रक चालक कंपनी की एप से फास्टैग की बुकिंग कर सकते हैं जिन्हें पहुंचाने की जिम्मेदारी कंपनी की होगी।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने देशभर के 500 से अधिक पथकर नाकों पर पथकर संग्रह के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। डिजिटल भुगतान में सहायक फास्टैग लागू करने का यह फैसला नाकों पर होने वाली भीड़भाड़ और देरी को खत्म करने के लिए किया गया है। पहले इसे लागू करने की अंतिम तिथि एक दिसंबर थी जिसे सरकार ने बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दिया है।
कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उसकी एप पर ट्रांसपोर्ट कंपिनयां के फास्टैग के लिए आवेदन करने के बाद कंपनी चार से पांच दिनों के भीतर उनके पते पर यह फास्टैग पहुंचा देगी। इस पहल से भारत के 30 लाख से अधिक ट्रक मालिकों के लिए फास्टैग नियम का पालन करना आसान होगा।

ट्रक मालिक इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ब्लैकबक के सह-संस्थापक राजेश याबाजी ने बताया, 'फास्टैग को अनिवार्य करने के सरकार के इस निर्णय से डिजिटल मालवहन की अर्थव्यवस्था का सपना साकार होगा। ‘फास्टैग ऐट डोरस्टेप’ जैसी पहल से पहले ही 50 प्रतिशत भारतीय ट्रक कारोबारी ब्लैकबक मंच से जुड़ चुके हैं। हम सरकार के राष्ट्रीय पथकर एजेंडा को अपना समर्थन देने के लिए उत्साहित हैं। इससे पथकर नाकों पर लगने वाला समय बचेगा और भारत के लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में नए युग की शुरुआत होगी।' मुफ्त फास्टैग उपलब्ध कराने के लिए कंपनी ने आईडीएफसी बैंक और यस बैंक के साथ साझेदारी की है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर