ATM cash withdrawal: कोरोना वायरस से बचने के लिए ATM से रुपए निकालते वक्त इन 7 सुरक्षा टिप्स का रखें ध्यान

ATM cash withdrawal tips: देश भर में फैलते कोरोना वायरस के बीच संक्रमण से बचने के लिए एटीएम से पैसे निकालते वक्त इन सुरक्षा टिप्स का ख्याल रखें।

ATM cash withdrawal tips: Take care of these 7 security tips to withdraw money from ATM to avoid coronavirus
सावधानी से निकालें एटीएम से रुपए  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस से बचने के लिए देश भर में 21 दिनों का लॉकडाउन
  • इस बंदी के दौरान के दौरान आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी
  • बैंक और एटीएम खुले रहेंगे लेकिन एटीएम से रुपए निकालते समय खुद का बचाव करें

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए पीएम मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। इस बंदी के दौरान के दौरान आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी। बैंक और एटीएम खुले रहेंगे। हालांकि फैलते कोरोना वायरस को देखते हुए आपको अपने और अपने परिवार को संक्रमण से बचाने के लिए हर जरूकी सावधानी बरतनी चाहिए। यदि आप नकद निकासी के लिए बैंक या एटीएम जाने की योजना बना रहे हैं, तो बहुत सतर्क रहें जैसे कि एक संक्रमित व्यक्ति आसपास के इलाके में है तो आप संक्रमित भी हो सकते हैं। एटीएम एक संपर्क बिंदु है जहां या तो कई या अज्ञात लोग संपर्क करते हैं और COVID-19 को खत्म करने के लिए प्रत्यक्ष संपर्क से बचने या सफाई न करने पर आपके संक्रमित होने की संभावना है।

एटीएम से पैसे निकालते समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने नकदी निकालने के लिए एटीएम का उपयोग करने वाले सभी बैंक ग्राहकों के लिए 7 टिप्स बताएं हैं। बैंक ने ट्वीट कर कहा कि अपने लेनदेन को सुरक्षित और अपने आप को सुरक्षित रखें। इन सुरक्षा टिप्स का अभ्यास करें और कोरोना वायरस को फैलने से रोकें।

एसबीआई ने कुछ सावधानियां बताई हैं:-

  1. यदि यह पहले से ही यूज में है, तो ATM रूम का उपयोग करने से बचें।
  2. हमेशा सैनिटाइज रहें।
  3. ATM रूम में कहीं भी छूने से बचें।
  4. अगर आप फ्लू से पीड़ित हैं तो ATM के इस्तेमाल से बचें।
  5. छींकते या खांसते समय अपने मुंह और नाक को अपनी कोहनी या रूमाल से ढकें।
  6. एटीएम लॉबी के भीतर इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर और मास्क को डिस्पोज करने से बचें
  7. गैर-नकद संबंधित लेनदेन के लिए SBI के डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म जैसे YONO, INB, BHIM, SBI, आदि का उपयोग करें।

इमरजेंसी क्रेडिट लाइन ओपन
गौर हो कि कोरोना वायरस महामारी के कारण प्रभावित हो रहे व्यवसायों के बीच, एसबीआई ने अपने उधारकर्ताओं के लिए किसी भी तरह की लिक्यूडिटी मिसमैच को हल करने के लिए इमरजेंसी क्रेडिट लाइन ओपन की है। अतिरिक्त तरलता सुविधा कोविद-19 इमरजेंसी क्रेडिट लाइन (CECL) 200 करोड़ रुपए तक फंड प्रोवाइट किया जाएगा। यह 30 जून 2020 तक उपलब्ध रहेगा। 12 महीने तक 7.25 प्रतिशत के ब्याज दर पर लोन ऑफर किया जा जाएगा।

बैंक ने कम किए स्टाफ 
एसबीआई ने अपने काम के घंटे नहीं बदले हैं, उसने कोरोनो वायरस के बीच अपने कर्मचारियों को कम कर दिया है। सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता ने एक ट्वीट में कहा कि COVID-19 संकट के कारण, हम सीमित कर्मचारियों के साथ काम कर रहे हैं। इसलिए हम आपसे केवल इमरजेंसी मामलों के लिए कॉल करने का अनुरोध करते हैं और हमारी डिजिटल सेवाओं का उपयोग करना पसंद करते हैं जो सुचारू रूप से कार्य करना जारी रखते हैं।

बैंकिंग लेनदेन में गिरावट 
कोरोनो वायरस प्रकोप के कारण देशव्यापी तालाबंदी के कारण एसबीआई में बैंकिंग लेनदेन में गिरावट आई है। हालांकि, ग्राहक अभी भी ऑनलाइन और डिजिटल मोड का उपयोग कर रहे हैं। एसबीआई के रिटेल, पेमेंट्स एंड डिजिटल बैंकिंग के प्रमुख पीके गुप्ता ने कहा कि ऑनलाइन लेनदेन हो रहा है लेकिन कुल मिलाकर बैंकिंग गतिविधियों में कमी है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर