महाराष्ट्र सरकार ने दी मंजूरी, अब रफ्तार पकडे़गी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन योजना

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 14, 2022 | 17:44 IST

Bullet Train: भारत की बुलेट ट्रेन जापान की शिंकानसेन तकनीक (Shinkansen Technology) पर चलेगी, जो व्यापक रूप से अपनी विश्वसनीयता और सुरक्षा फीचर्स के लिए जानी जाती है।

all clearances given for Mumbai Ahmedabad bullet train says Devendra Fadnavis
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन: शिंदे सरकार ने दी मंजूरी  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने गुरुवार को बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन (Mumbai-Ahmedabad bullet train) के लिए सभी मंजूरी दे दी गई है। लगभग 1.1 ट्रिलियन रुपये की लागत से 508 किलोमीटर के मुंबई - अहमदाबाद हाई स्पीड कॉरिडोर को विकसित किया जा रहा है। यह बुलेट ट्रेन कुल 12 स्टेशनों से गुजरेगी।

दो घंटे में दूरी तय करेगी ट्रेन 
यह बुलेट ट्रेन महाराष्ट्र और गुजरात के 12 स्टेशनों - सूरत, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद, साबरमती, बिलिमोरा, भरूच, मुंबई, ठाणे, विरार, बोइसर, वापी स्टेशनों से गुजरेगी और लगभग दो घंटे में दूरी तय करेगी। सूरत का स्टेशन अहमदाबाद और मुंबई बुलेट ट्रेन रूट (MAHSR) के बीच तैयार होने वाला भारत का पहला स्टेशन होगा। इससे पहले कई रिपोर्ट्स में संकेत दिया गया था कि महाराष्ट्र में सरकार बदलने से बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को तेजी से ट्रैक किया जा सकता है।

महाराष्ट्र में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, शिंदे सरकार ने की VAT में कटौती

कितना होगा किराया?
पिछले महीने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया था कि बुलेट ट्रेन का किराया फर्स्ट एसी ट्रेन के बराबर रखा जाएगा। हालांकि उन्होंने कहा कि किराए को लेकर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन यह लोगों की पहुंच में होगा। अगर बुलेट ट्रेन का किराया फर्स्ट एसी ट्रेन पर आधारित होता है, तो यह बहुत ज्यादा नहीं है । वैष्णव ने आगे कहा कि किराया फ्लाइट के मुकाबले कम होगा और सुविधाएं अच्छी होंगी। वास्तविक किराया प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद तय किया जाएगा।मौजूदा समय में मुंबई और अहमदाबाद के बीच फर्स्ट एसी का किराया ट्रेनों के आधार पर 2,000 रुपये से 2,400 रुपये के बीच है।

IRCTC Tatkal Rail Ticket: तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स, आसानी से मिलेगी ट्रेन में कंफर्म सीट

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर