लॉकडाउन के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर इस टर्मिनल से उड़ान भरेंगे विमान, यात्रियों के लिए इंट्री गेट तय

Passengers Flight News : सभी कॉमर्शियल यात्री उड़ान लॉकडाउन में सस्पेंड है। फ्लाइट्स शुरू होने से पहले यात्रियों और विमानों के लिए खास नियम बनाए गए हैं। 

After lockdown, flights from Terminal 3 at Delhi Airport, entry gate fixed for passengers
यात्री विमान की उड़ानों से पहले एयरपोर्ट के लिए नियम तय  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

मुख्य बातें

  • लॉकडाउन खत्म होने के बाद यात्री विमान सेवा की शुरूआत हो सकती है
  • दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान भरने के लिए नियम बनाए गए हैं
  • एयरपोर्ट पर यात्रियों के प्रवेश और रूकने के लिए भी नियम तय किए गए हैं

नई दिल्ली: देशव्यापी लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है और तब तक कॉमर्शियल फ्लाइट ऑपरेशन को सस्पेंड कर दिया गया है। लॉकडाउन समाप्त होने के बाद दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरोपोर्ट के टर्मिनल 3 से कॉमशियल पैसेंजर फ्लाइट संचालित होंगी। DIAL के सीनियर अधिकारी के हवाले से रविवार को एक एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया।

भीड़भाड़ न हो, इसके लिए ये होंगी सुविधाएं 
अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि हवाई यात्रियों की भीड़भाड़ से बचने के लिए एंट्री गेट्स, सेल्फ चेक-इन मशीन और चेक-इन बैज को एयरलाइंस को आवंटित किया जाएगा। इसके अलावा एक स्थान पर भीड़भाड़ न हो, हवाई अड्डे पर सभी फूड, पेय और खुदरा दुकानें होंगी। जीएमआर समूह के नेतृत्व वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) द्वारा तैयार एक योजना के अनुसार आने वाले लोगों के सामान के लिए पराबैंगनी कीटाणुशोधन सुरंगों का उपयोग किया जाएगा।

यात्री के एयरपोर्ट में प्रवेश करने के नियम
योजना में आगे कहा गया है कि विस्तारा और इंडिगो के यात्री केवल गेट 1 और 2 के माध्यम से एयरपोर्ट में प्रवेश करेंगे। इन दो एयरलाइनों के बीच A, B और C चेक-इन लाइनें होंगी। एयरएशिया इंडिया और एयर इंडिया के यात्री एंट्री गेट्स 3 और 4 का उपयोग करेंगे। ये यात्री फिर D,E और F लाइनों में जाएंगे। एयरलाइन कर्मचारी उन्हें चेक-इन करने में सहायता करेंगे। स्पाइसजेट और गोएयर के यात्री गेट 5 से प्रवेश करेंगे और चेक-इन के लिए G और H लाइनों की ओर बढ़ेंगे। अन्य सभी घरेलू एयरलाइनों के यात्री गेट 5 के माध्यम से प्रवेश करेंगे और H लाइन में आगे जाएंगे।

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए प्रवेश के रास्ते
इसके अतिरिक्त, प्लान के अनुसार, सभी अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस के यात्री 6, 7 और 8 गेट होकर हवाई अड्डे में प्रवेश करेंगे। इन एयरलाइनों के कर्मचारी टर्मिनल 3 पर चेक-इन के लिए J, K, L और M लाइनों पर बैठे होंगे। एयरपोर्ट के प्लान में आगे कहा गया है कि प्रवेश द्वार, सेल्फ-चेक मशीन और चेक-इन बैज एयरलाइंस को आवंटित किया जाएगा। यह यात्रियों के स्मूथ आने जाने को सुनिश्चित करने के लिए होगा।

लॉकडाउन में इन उड़ानों को है अनुमति
उल्लेखनीय है कि कोरोन वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 25 मार्च से भारत में लॉकडाउन जारी है। इस वायरस से देश में अब तक 42,000 से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं और 1,300 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। इस वजह से सभी कॉमर्शियल यात्री उड़ानों को सस्पेंड कर दिया गया है जबकि कार्गो उड़ानों, मेडिकल निकासी उड़ानों और स्पेशल उड़ानों को एविएशन रेगुलेटर DGCA द्वारा संचालित करने की अनुमति दी गई है।

सोशल डिस्टेंसिंग पर भी ध्यान
एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन खत्म होने के बाद कॉमर्शियल यात्री उड़ानें दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 से संचालित होंगी। बाद में उड़ानों की संख्या बढ़ने पर अन्य टर्मिनलों का उपयोग किया जाएगा। ऑपरेटर मानव संपर्क को कम करने के लिए डिजिटल भुगतान और डिजिटल मेनू को भी बढ़ावा देगा। यह यात्रियों को कतारों को कम करने के लिए भोजन सेल्फ ऑडरिंग कियोस्क का उपयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर