Aditya Birla Sun Life AMC IPO Allotment Date:आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC IPO के बारे में पूरी जानकारी, एक नजर

आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी आईपीओ जीएमपी सोमवार को ऊपरी बैंड इश्यू मूल्य 712 रुपये प्रति इक्विटी शेयर से 4 रुपये ऊपर है। आवंटन की तारीख 6 अक्टूबर हो सकती है।

aditya birla sun life amc ipo,aditya birla sun life amc ipo gmp
आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC IPO के बारे में पूरी जानकारी, एक नजर 

मुख्य बातें

  • 2,768 करोड़ रुपये का आईपीओ 1 अक्टूबर को बंद हुआ, आवंटन की तारीख का बेसब्री से इंतजार है
  • आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी जीएमपी सोमवार को 4 रुपये प्रति इक्विटी शेयर था
  • आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी का आईपीओ 5.25 गुना सब्सक्राइब हुआ था

आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी (एबीएएमसी) के हाल ही में समाप्त हुए आईपीओ (आईपीओ) को निवेशकों से 5.25 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन के साथ अच्छी प्रतिक्रिया मिली यानी कि निवेशकों ने दिलचस्पी दिखाई।  2,768 करोड़ रुपये का इश्यू 1 अक्टूबर, 2021 को बंद हुआ और अब निवेशकों को आवंटन की तारीख का बेसब्री से इंतजार है, जोकि 6 अक्टूबर होने की संभावना है।

क्यूआईबी, एनआईआई निवेशक, रिटेलर्स
इश्यू में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) की भारी मांग देखी गई उनके हिस्से में 10.36 गुना सब्सक्राइब हुआ था। इसके बाद गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) को 4.39 गुना और रिटेल हिस्से को 3.24 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। इस इश्यू में आदित्य बिड़ला कैपिटल द्वारा 28,50,880 इक्विटी शेयरों और सन लाइफ एएमसी द्वारा 3,60,29,120 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल थी जो कि कंपनी के दो प्रमोटर हैं। 

जीएमपी में गिरावट दर्ज
आईपीओ को कमजोर प्रतिक्रिया मिलने के बाद आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी ग्रे मार्केट प्राइस (जीएमपी) में गिरावट आई है। इश्यू की सुस्त लिस्टिंग से संकेत मिलता है कि 4 अक्टूबर को एबीएएमसी आईपीओ जीएमपी 4 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के ऊपरी बैंड मूल्य 712 रुपये है। यह ऑफर टू ऑफर अवधि में देखी गई 70 जीएमपी से एक महत्वपूर्ण गिरावट है।

क्या है जीएमपी
जीएमपी वह प्रीमियम है जिसे निवेशक पूर्व-सूचीबद्ध कंपनी के शेयरों की खरीद के लिए प्रस्ताव मूल्य से अधिक भुगतान करने के लिए तैयार हैं। सोमवार के 4 रुपये के जीएमपी, आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी के अनुसार, लिस्टिंग मूल्य लगभग 712 रुपये + 4 रुपये = 716 रुपये प्रति शेयर के आसपास सूचीबद्ध होने की संभावना है।

हालांकि बाजार पर नजर रखने वालों का कहना है कि निवेशक अभी अंदाजा नहीं लगा सकते हैं क्योंकि शेयर की लिस्टिंग के लिए अन्य कारक अंतिम लिस्टिंग मूल्य को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा लंबी अवधि के निवेशक जीएमपी को पूरी तरह से नजरअंदाज कर सकते हैं, क्योंकि यह मुख्य रूप से उन व्यापारियों से संबंधित है जो लिस्टिंग के दिन जल्दी पैसा कमाने की कोशिश करते हैं, जो कि अनुभवी निवेशकों के विपरीत हैं जो  लंबी अवधि तक निवेश के जरिए अपने रिटर्न की लंबी अवधि के चक्रवृद्धि ब्याज पसंद करते हैं।

भारत का चौथा सबसे बड़ा फंड हाउस
भारत के चौथे सबसे बड़े फंड हाउस ने अपने आईपीओ से पहले एंकर निवेशकों से 712 रुपये प्रति शेयर की दर से 789 करोड़ रुपये जुटाए, जिससे इश्यू का आकार 3.88 करोड़ से घटाकर 2.77 करोड़ शेयर हो गया। एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, एंकर निवेशकों को कुल 712 रुपये पर कुल 1,10,80,800 शेयर आवंटित किए गए थे, जो कुल लेनदेन का मूल्य 788.95 करोड़ रुपये थाआईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड (एमएफ), एसबीआई एमएफ, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, एक्सिस एमएफ, यूटीआई एमएफ बीएनपी पारिबा आर्बिट्रेज, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और एचएसबीसी ग्लोबल इनवेस्टमेंट फंड एंकर निवेशकों में से हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर