Bhopal Railway: भोपाल के यात्रियों के लिए गुड न्यूज! भोपाल से चलने वाली इन 12 ट्रेनों में मिलेगी रिजर्वेशन सीट

Indian Railways: भोपाल रेलवे मंडल से चलने वाली 12 ट्रेनों में अब रिजर्वेशन सीट आसानी से मिल सकेगी। ट्रेन की खाली बर्थ को टीटीई यात्रियों के लिए अलॉट कर सकेंगे। यात्रियों को इस सुविधा से काफी राहत मिलेगी।

Indian Railways
भोपाल रेलवे मंडल से चलने वाली इन 12 ट्रेनों में मिलेगी रिजर्वेशन की शीट (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • भोपाल रेल मंडल से चलने वाली 12 ट्रेनों में टीटीई अलॉट कर सकेंगे खाली बर्थ
  • पहले भोपाल रेल मंडल से चलने वाली एक ट्रेन में थी यह सुविधा
  • रेल से सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगी इस सुविधा से राहत

Bhopal Railways News: भोपाल से रेल में सफर कर रहे यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब सफर के दौरान यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए भोपाल रेल मंडल ने बड़ा फैसला लिया है। बता दें कि भोपाल रेल मंडल से शुरू व खत्म होने वाली 12 गाड़ियों में अब सफर के दौरान यात्रियों को खाली बर्थ टीटीई अलॉट कर सकेंगे। इससे रिजर्वेशन के लिए सीट की किल्लत झेल रहे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

बता दें कि यह फैसला रेल प्रशासन ने लिया है। जिसके चलते भोपाल एक्सप्रेस के साथ-साथ अब हैंड हेल्ड टर्मिनल यानी एचएचटी से टिकट की जांच और खाली सीट अलॉट होने वाली ट्रेनों की संख्या 12 हो गई है। पहले यह सुविधा केवल एक ट्रेन में मिल रही थी।

इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

मिली जानकारी के अनुसार अब गाड़ी संख्या (12155/12156) रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन-रानी कमलापति एक्सप्रेस, (22187/22188) रानी कमलापति अधारताल – रानी कमलापति इंटर सिटी एक्सप्रेस, (18235) भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस में नई सुविधा मिल सकेगी। उसी तरह गाड़ी संख्या (11272) भोपाल-इटारसी विंध्याचल एक्सप्रेस के अलावा (14814) भोपाल-जोधपुर, (22172) रानी कमलापति -पुणे हमसफर एक्सप्रेस, (02185) रानी कमलापति-रीवा एक्सप्रेस स्पेशल, (12192) जबलपुर-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस, (12183) भोपाल- प्रतापगढ़ एक्सप्रेस व (12197) भोपाल ग्वालियर एक्सप्रेस में यह सुविधा मिलनी शुरू हो गई है।

रेल यात्रियों को मिलेगी राहत

जानकारी के लिए बता दें कि गत 21 जुलाई से सबसे पहले ट्रेन ( 12155) रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस में एचएचटी डिवाइस से चलती ट्रेन में टिकट की जांच और खाली सीट के अलॉट करने की सुविधा शुरू की गई थी। लेकिन अब रेल प्रशासन की ओर से लिए गए इस फैसले से ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को काफी फायदा होगा। इससे ट्रेनों में अतिरिक्त भीड़ के दबाव को कम करने में भी मदद मिल सकेगी। रेलवे की इस पहल से यात्रियों को सुगमता पूर्वक यात्रा करने में सहूलियत मिल सकेगी। भोपाल रेलवे मंडल से चलने वाली अन्य प्रमुख ट्रेनों में भी यह सुविधा शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर